UPES देहरादून परिसर में प्रवेश शुरू, इच्छुक छात्र ऐसे कर सकते हैं आनलाइन आवेदन

यूनिवर्सिटी आफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) देहरादून परिसर में दाखिले के इच्छुक देशभर के छात्र-छात्राएं बीटेक बीटेक एलएलबी ला व बीफार्मेसी आदि पाठ्यक्रमों के लिए 20 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपीईएस में नया शैक्षणिक सत्र एक सितंबर 2021 से शुरू होगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 08:19 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 08:19 PM (IST)
UPES देहरादून परिसर में प्रवेश शुरू, इच्छुक छात्र ऐसे कर सकते हैं आनलाइन आवेदन
यूपीईएस में दाखिले के इच्छुक देशभर के छात्र-छात्राएं 20 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। यूनिवर्सिटी आफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) देहरादून परिसर में दाखिले के इच्छुक देशभर के छात्र-छात्राएं बीटेक, बीटेक एलएलबी, ला व बीफार्मेसी आदि पाठ्यक्रमों के लिए 20 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपीईएस में नया शैक्षणिक सत्र एक सितंबर 2021 से शुरू होगा। सभी विषयों में प्रवेश के लिए मानदंड सरल हैं। कोरोना संक्रमण के चलते प्रवेश परीक्षाएं नहीं होंगी। उसके स्थान पर छात्र 12वीं कक्षा के बोर्ड के अंकों के माध्यम से या जेईई, क्लैट, एलएसएटी जैसे राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के स्कोर के माध्यम से संबंधित पाठ्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं।

यहां करें छात्र-छात्राएं आवेदन

अंकों के आधार पर प्रवेश देने की विवि की पहल न केवल प्रवेश परीक्षा के दबाव को दूर कर छात्रों की मदद करेगी, बल्कि यह सलेक्शन में लगने वाले समय को भी कम करेगी। दाखिले की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र विवि की वेबसाइट https://www.upes.ac.in/ पर जाएं। इसके अलावा विवि की दाखिला वेबसाइट https://admission.upes.ac.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। छात्र किसी भी प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए टोल फ्री नंबर 18001028737 पर संपर्क कर सकते हैं।

शुल्क में रियायत और छात्रवृत्ति

विवि ने अपने छात्रवृत्ति कार्यक्रम को जारी रखते हुए शैक्षणिक वर्ष 2021 के लिए लड़कियों के लिए 20 फीसद छात्रवृत्ति की घोषणा की है। उत्तराखंड में रहने वाले छात्रों को 33 फीसद की रियायत दी जाएगी। छात्राओं को रियायत पर अतिरिक्त 20 फीसदी छात्रवृत्ति दी जाएगी।

छात्रों को कोविड छात्रवृत्ति

शिक्षण शुल्क (ट्यूशन फीस) पर 20 फीसद तक की छात्रवृत्ति कोविड फ्रंटलाइन योद्धाओं, डाक्टरों, नर्सों, नगर निकायों के कर्मचारियों, सैनिकों, अर्ध सैनिक बलों, पुलिस आदि के बच्चों को दी जाएगी। कोविड-19 महामारी में माता-पिता में से किसी एक को खोने वाले छात्र को समग्र शुल्क माफ होगा। शिक्षकों के बच्चों के लिए भी एक साल की ट्यूशन फीस पर 20 फीसद तक स्कालरशिप दी जाएगी।

यह है यूपीईएस की बड़ी उपलब्धि

विवि के कुलपति डा. सुनील राय ने बताया कि यूपीईएस की स्थापना वर्ष 2003 में उत्तराखंड विधानसभा के यूपीईएस एक्ट 2003 से हुई थी। यह यूजीसी से मान्यता प्राप्त यूनिवॢसटी है। विवि को एनएएसी से ग्रेड 'ए' मिला है। यूपीईएस को वैश्विक रूप से सम्मानित क्यूएस रेटिंग में नौकरी की योग्यता शैक्षणिक विकास के लिए फाइव स्टार मिले हैं।

यह भी पढ़ें:-उत्‍तराखंड में 44 हजार अभ्यर्थियों ने दी सहायक अध्यापक की परीक्षा, बनाए गए थे 95 केंद्र

chat bot
आपका साथी