छात्रवृत्ति नहीं मिलने पर छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन

विकासनगर क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में बीएड व अन्य व्यवसायिक पाठयक्रमों में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओ ंने छात्रवृत्ति नहीं मिलने पर नाराजगी जताई और प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 06:51 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 06:51 PM (IST)
छात्रवृत्ति नहीं मिलने पर छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन
छात्रवृत्ति नहीं मिलने पर छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, विकासनगर: क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में बीएड व अन्य व्यवसायिक पाठयक्रमों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं ने मंगलवार को पिछले दो साल से छात्रवृत्ति नहीं मिलने से क्षुब्ध होकर तहसील में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि छात्रवृत्ति न मिलने से छात्र-छात्राओं के सामने फीस भरने की समस्या आ रही है। प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं ने उप जिलाधिकारी विकासनगर के माध्यम से प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री को ज्ञापन प्रेषित करके दो वर्षों की छात्रवृत्ति शीघ्र जारी कराने की मांग की।

व्यवसायिक शिक्षा हासिल करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान किए जाने का प्रावधान है, लेकिन पिछले दो साल से जनपद के विभिन्न विद्यालयों में बीएड व अन्य कोर्स कर रहे ऐसे छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति नहीं मिली है। जिससे आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने मंगलवार को तहसील पहुंचकर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग की ओर से 2018-19 व 2019-20 की छात्रवृत्ति अभी तक जारी नहीं की गई है। उनका कहना है कि आर्थिक तौर से कमजोर परिवारों से आने वाले छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति से ही अपनी फीस जमा करते हैं, लेकिन अभी तक उन्हें इसकी रकम नहीं मिली है। कहा कि फीस जमा नहीं किए जाने के कारण अधिकतर विद्यालय छात्र-छात्राओं को परीक्षा में बैठाने से इंकार कर रहे हैं, यदि ऐसा रहा तो उनके भविष्य पर संकट खड़ा हो जाएगा। प्रेषित ज्ञापन में उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग से जानकारी करने पर उन्हें बताया गया कि ऐसे विद्यालयों का संबद्धता पत्र विभाग को प्राप्त नहीं हुआ है, जिसके कारण विलंब हो रहा है। छात्रों ने कहा कि विद्यालयों व विभाग के बीच की कागजी कार्रवाई में छात्र-छात्राओं को नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने समाज कल्याण मंत्री से मामले में आवश्यक कार्रवाई करने व छात्रवृत्ति जारी कराने की मांग की। एसडीएम सौरभ असवाल के माध्यम से समाज कल्याण मंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया। विरोध प्रदर्शन के दौरान पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कमलेश भट्ट, बिटटू वर्मा, पूजा चौहान, करुण चौहान, राकेश नौटियाल, विदेश उनियाल आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी