पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इराक दूतावास से मंगवाया विदेश जाने वालों का रिकॉर्ड, STF ने बढ़ाया जांच का दायरा

सेना के जाली दस्तावेज बनाकर व्यक्तियों को विदेश भेजने के मामले में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने जांच का दायरा और बढ़ा दिया है। एसटीएफ ने पाकिस्तान अफगानिस्तान और इराक के दूतावास से पत्राचार कर ऐसे व्यक्तियों का रिकार्ड मंगवाया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 10:27 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 10:27 AM (IST)
पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इराक दूतावास से मंगवाया विदेश जाने वालों का रिकॉर्ड, STF ने बढ़ाया जांच का दायरा
पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इराक दूतावास से मंगवाया विदेश जाने वालों का रिकॉर्ड।

जागरण संवाददाता, देहरादून। सेना के जाली दस्तावेज बनाकर व्यक्तियों को विदेश भेजने के मामले में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने जांच का दायरा और बढ़ा दिया है। एसटीएफ ने पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इराक के दूतावास से पत्राचार कर ऐसे व्यक्तियों का रिकार्ड मंगवाया है, जोकि नौकरी के लिए उत्तराखंड से इन देशों को गए हैं। 

दूतावास से लिस्ट आने के बाद इस बात की जांच की जाएगी कि वह सही तरीके से या फिर फर्जी ढंग से इन देशों को गए हैं। इसके अलावा आरोपितों से पूछताछ के दौरान एसटीएफ के हाथ लगी लिस्ट से उनका मिलान भी किया जाएगा। वहीं एसटीएफ के हाथ 10 से 15 ऐसे व्यक्तियों के नाम लगे हैं, जिन्होंने कुछ दिन पहले ही आरोपितों से दस्तावेज बनाए थे, लेकिन अभी तक वह बाहर नहीं जा पाए हैं। एसटीएफ अब इन व्यक्तियों से पूछताछ करेगी कि उन्होंने किस तरह से दस्तावेज तैयार करवाए। 

प्लेसमेंट कंपनियों ने भेजा रिकार्ड

एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह सिंह ने बताया कि अफगानिस्तान गए कुछ व्यक्तियों का डाटा प्लेसमेंट कंपनियों से मंगवा लिया गया है। डाटा आर्मी हेड क्वार्टर को भेजा जा रहा है। वहां से आगे की जानकारी मांगी गई है। 

एसटीएफ ने तीन को किया था गिरफ्तार

एसटीएफ और आर्मी इंटेलीजेंस की संयुक्त टीम ने जाली दस्तावेज बनाकर व्यक्तियों को अफगानिस्तान, पाकिस्तान, दुबई और इराक भेजने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को 21 जनवरी को गिरफ्तार किया था। इनके पास से बड़ी संख्या में सेना के जाली दस्तावेज बरामद किए गए थे। एसटीएफ की जांच का मुख्य फोकस अब पासपोर्ट दफ्तर से मिलने वाले डाटा पर है। इसलिए एक टीम को पासपोर्ट दफ्तर में लगाया गया है। एसटीएफ को इसकी भी जानकारी मिली है कि आरोपितों ने बरेली स्थित पासपोर्ट कार्यालय से भी कई लोग के पासपोर्ट बनवाए और उन्हें विदेश भेजा। 

एसटीएफ एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इराक गए व्यक्तियों का रिकार्ड संबंधित देशों के दूतावासों से पत्राचार कर मंगवाया गया है। इसके बाद इसका मिलान किया जाएगा। वहीं आरोपितों ने कुछ समय पहले ही कुछ व्यक्तियों के फर्जी दस्तावेज बनाए थे, उनके नाम सामने आए हैं। उनसे अब पूछताछ की जाएगी।

यह भी पढ़ें- रोडवेज कर्मचारियों ने की महिला से अश्लील हरकत, तहरीर के बावजूद समझौता कराने में जुटी रही पुलिस; हंगामा

chat bot
आपका साथी