महिलाओं के स्वावलंबन को उठें नए कदम

महिला कल्याण व बाल विकास पशुपालन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने महिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने को नए कदम उठाने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 09:56 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 09:56 PM (IST)
महिलाओं के स्वावलंबन को उठें नए कदम
महिलाओं के स्वावलंबन को उठें नए कदम

राज्य ब्यूरो, देहरादून

महिला कल्याण व बाल विकास, पशुपालन, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने महिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने को नए कदम उठाने के निर्देश दिए।

विधानसभा स्थित सभाकक्ष में गुरुवार को महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने विभागीय कार्यो को गति देने को योजनावार कैलेंडर तैयार करने के निर्देश दिए। यह तय किया गया कि सितंबर में आज की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की जाएगी। बताया गया कि एकल महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को एक फीसद ब्याज पर पशुपालन, मत्स्य पालन, टेलरिग, फैशन डिजाइनिंग, मसाला, आचार, और शहद आदि में स्वरोजगार के लिए 90 फीसद सरकारी सहायता और 10 फीसद एकल महिला का योगदान निर्धारित किया गया है।

गाय, भैंस आदि पशुओं के टीकाकरण कार्य की समीक्षा करते हुए बताया गया कि अगस्त माह से अगले छह माह तक टीकाकरण को टैगिंग कार्य किया जाएगा। इससे ट्रेस करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कोरोना काल में विशेष योगदान देने वाली महिलाओं के लिए आठ अगस्त को तीलू रौतेली पुरस्कार के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। तय किया गया कि इको फ्रेंडली बैग बनाने को स्वरोजगार योजना के तहत अल्मोड़ा व देहरादून जिले में एक-एक यूनिट लगाई जाएगी।

उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत पात्रों को लाभ देने का कार्य तेज करने व आधार कार्ड न होने पर जल्द आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए। कोटद्वार व ऊधमसिंह नगर में बनने वाले बालिका छात्रावासों के संबंध में भी चर्चा की गई। बैठक में नंदा देवी गौरा योजना समेत विभिन्न योजनाओं में तेजी लाने को कहा गया। इस अवसर पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास सचिव सौजन्या, निदेशक वी षणमुगम, उप निदेशक एसके सिंह, समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी