श्री गुरु राम राय विवि के कुलपति डा. रावत बोले, सही आचरण के लिए पढ़ें अच्छी पुस्तकें

एसजीआरआर विवि के कुलपति डा. यूएस रावत ने सही आचरण के लिए छात्रों को अच्छी पुस्तकें पढ़ने और प्रतियोगी युग में जीतने के लिए ज्ञान बढ़ाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी के साथ ही छात्रों को स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना जरूरी है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:05 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:05 PM (IST)
श्री गुरु राम राय विवि के कुलपति डा. रावत बोले, सही आचरण के लिए पढ़ें अच्छी पुस्तकें
श्री गुरु राम राय विवि के कुलपति डा. रावत बोले, सही आचरण के लिए पढ़ें अच्छी पुस्तकें।

जागरण संवाददाता, देहरादून। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के कुलपति डा. यूएस रावत ने सही आचरण के लिए छात्रों को अच्छी पुस्तकें पढ़ने और प्रतियोगी युग में जीतने के लिए ज्ञान बढ़ाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी के साथ ही छात्रों को स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना जरूरी है। वह विवि के दीक्षारंभ कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित कर रहे थे।

श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज के सभागार में तीन दिवसीय कार्यक्रम गुरुवार को शुरू हुआ। कुलाधिपति महंत देवेंद्र दास महाराज ने छात्रों को शुभकामना संदेश प्रेषित किया। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ हुई। कुलपति ने कहा कि विवि का माहौल छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्णतया अनुकूल है। नई शिक्षा नीति पर प्रकाश डालते उन्होंने कहा कि अच्छी शिक्षा से ही आप अच्छे नागरिक बनेंगे। जीवन और शिक्षा दोनों में अनुशासन की सबसे ज्यादा जरूरत है। इस दौरान कुलसचिव डा. दीपक साहनी ने छात्रों को कौशल विकास के लिए प्रेरित किया। शैक्षिक समन्वयक डा. मालविका कांडपाल ने नए छात्रों को शुभकामनाएं दी। समन्वयक डा. आरपी सिंह ने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं, बल्कि परिश्रम ही एकमात्र रास्ता है।

इस मौके पर डा. प्रिया पांडे व डा. अनुजा रोहिला के निर्देशन में गढ़वाली और कुमाऊंनी लोकनृत्य, लोकगीत प्रस्तुत किए गए। स्कूल आफ मैनेजमेंट एंड कामर्स स्टडीज के प्रोफेसर दीपक साहनी, स्कूल आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन एंड इनफार्मेशन टेक्नोलाजी की डीन प्रो. पारुल गोयल और स्कूल आफ फार्मास्यूटिकल साइंस की डीन प्रो. अलका चौधरी ने छात्रों को अपने-अपने विभाग की जानकारी दी। धन्यवाद प्रस्ताव डा. कुमुद सकलानी और डा. विपुल जैन ने दिया। मंच संचालन डा. दिव्या नेगी और ईशा शर्मा ने किया। इस अवसर पर डीन रिसर्च प्रो. अरुण कुमार, डा. मनोज गहलोत, डा. मनोज तिवारी, डा. सुमन विज आदि मौजूद रहे।

स्वयं को किसी से कम न समझें महिलाएं : रचना

मिसेज पापुलर इंडिया वर्ल्ड-2021 के टाप फाइव में रहीं रचना शर्मा का मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन ने फूल मालाओं व शाल भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर रचना ने महिलाओं से कहा कि वे स्वयं को किसी से कम न समझें और यह कभी नहीं सोचें कि वह कुछ नहीं कर सकती। मसूरी के कुलड़ी क्षेत्र के एक रेस्तरां में आयोजित कार्यक्रम में ट्रेडर्स एसोसिएशन अध्यक्ष रजत अग्रवाल, महामंत्री जगजीत कुकरेजा, कोषाध्यक्ष नागेंद्र उनियाल सहिल व शहर के व्यापारियों और गणमान्य नागरिकों ने रचना शर्मा का स्वागत किया।

यह भी पढें- गोविंद बल्लभ पंत विश्वविद्यालय बताएगा प्राकृतिक खेती के गुर, पढ़‍िए पूरी खबर

रचना शर्मा ने बताया कि बीते दस अक्टूबर को दिल्ली के महिपालपुर में स्काईवाक प्रोडक्शन कंपनी ने मिस्टर एंड मिसेज इंडिया वल्र्ड-2021 प्रतियोगिता आयोजित की। इसमें देश-विदेश के 2500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में उन्होंने टाप फाइव में स्थान बनाया। इस दौरान मसूरी ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि उनकी संस्था मसूरी की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का काम करती रहेगी।

यह भी पढ़ें- किसी शिक्षक से कम नहीं पर्यावरण, व्यक्तिगत स्तर पर किया प्रयास करना जरूरी

chat bot
आपका साथी