गैरसैंण में कराएंगे सीपीए के देशों के सांसदों-विधायकों का प्रशिक्षण

ॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (सीपीए) की कार्यकारी समिति की लंदन में हुई दो दिवसीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व कर लौटे उत्तराखंड विधानसभा के अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देने के साथ ही अनुभव साझा किए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 03:01 AM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 03:01 AM (IST)
गैरसैंण में कराएंगे सीपीए के देशों के सांसदों-विधायकों का प्रशिक्षण
गैरसैंण में कराएंगे सीपीए के देशों के सांसदों-विधायकों का प्रशिक्षण

राज्य ब्यूरो, देहरादून: कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (सीपीए) की कार्यकारी समिति की लंदन में हुई दो दिवसीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व कर लौटे उत्तराखंड विधानसभा के अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देने के साथ ही अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में अंतर्राष्ट्रीय शोध संस्थान के अस्तित्व में आने पर वहां सीपीए के देशों के सांसदों व विधायकों का प्रशिक्षण कराने का वह प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि इस संस्थान की स्थापना के मद्देनजर कमेटी गठित की गई है। कोशिश है कि जल्द से जल्द संस्थान आकार ले।

विस अध्यक्ष अग्रवाल ने बताया कि सीपीए की कार्यकारी समिति की बैठक में सीपीए में शामिल भारत समेत विभिन्न देशों के 35 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस बैठक में सीपीए के 2019 के बजट का अनुमोदन करने के साथ ही आगामी कार्यक्रम तय किए गए। उन्होंने बताया कि सीपीए का सम्मेलन युगांडा में होगा। इसके अलावा भारत में अगले वर्ष सीपीए की ओर से युवा संसद प्रस्तावित की गई है।

विस अध्यक्ष के मुताबिक बैठक के दौरान कार्यकारी समिति की कई उप समितियों का गठन किया गया। प्लानिंग एंड रिव्यू उप समिति में उन्हें सदस्य चुना गया। उन्होंने बताया कि बैठक में श्रीलंका में उत्पन्न संवैधानिक संकट समेत तमाम मसलों पर मंथन किया गया।

chat bot
आपका साथी