रानीपोखरी में जल्द मिलेगी विद्युत समस्या से निजात

डोईवाला विकासखंड के रानीपोखरी में 33/11 किलोवाट विद्युत सब स्टेशन के निर्माण से न्याय पंचायत क्षेत्र के मैदानी व पर्वतीय क्षेत्रों में विद्युत समस्या से निजात मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:51 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:51 PM (IST)
रानीपोखरी में जल्द मिलेगी विद्युत समस्या से निजात
रानीपोखरी में जल्द मिलेगी विद्युत समस्या से निजात

संवाद सूत्र, डोईवाला : डोईवाला : विकासखंड के रानीपोखरी में 33/11 किलोवाट विद्युत सब स्टेशन के निर्माण से न्याय पंचायत क्षेत्र के मैदानी व पर्वतीय क्षेत्रों में विद्युत समस्या से निजात मिलेगी। करीब साढे पांच करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह सब स्टेशन के अगस्त तक पूर हो जाएगा।

डोईवाला ऊर्जा विभाग डिवीजन के अधिशासी अभियंता शक्ति प्रसाद ने बताया कि इस स्टेशन से विभिन्न क्षेत्रों में आपूर्ति की जाने वाली 33 केवी लाइन डाली जा रही है। 180 विद्युत पोल लगाए गए हैं वहीं साढ़े पांच 5 किलोमीटर लंबी लाइन का कार्य पूर्ण हो चुका है। अब शेष डेढ़ किलोमीटर लाइन का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि कालूवाला ग्राम सभा में भी 100 केवी के ट्रांसफार्मर व विद्युत लाइनों को भी शिफ्ट किया जाना है। इसके लिए आने वाले खर्च की धनराशि प्रदेश सरकार के वित्त विभाग को भी भेजी गई है।

----------

बड़ी आबादी को मिलेगा फायदा

भानियावाला जौलीग्रांट विद्युत उपखंड कार्यालय के सहायक अभियंता एमएम बहुगुणा ने बताया कि रानीपोखरी सब स्टेशन के निर्माण से इठारना, गडूल, कोडसी, भोगपुर, बड़ोगल डांडी, बड़कोट, लिस्टाबाद, घमडपुर के अलावा पूरी रानीपोखरी न्याय पंचायत क्षेत्र की जनता को फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि लच्छीवाला, अठूरवाला व रामनगर डाडा के बाद रानीपोखरी में 33 केवी के सब स्टेशन बनने से कई ग्रामीण क्षेत्रों में फाल्ट आने पर पूरी लाइनों को बंद नहीं करना पड़ेगा। इसी सब स्टेशन से तीन- चार रीडर निकाले जाएंगे। जिससे जिस इलाके में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में फाल्ट आएगा। उस फीडर को बंद कर दूसरे फीडर से लाइन चालू की जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल अठूरवाला विस्थापित क्षेत्र के एक फीडर से ही अभी पूरे रानीपोखरी न्याय पंचायत में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था चल रही है।

chat bot
आपका साथी