कहीं फिसड्डी तो कहीं औसत रही उत्तराखंड पुलिस, जानें- स्मार्ट पुलिसिंग सर्वे- 2021 में क्या रही रैंक

उत्तराखंड की पुलिस नागरिकों की संतुष्टि के कई मोर्चों पर बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाई। इंडियन पुलिस फाउंडेशन के स्मार्ट पुलिसिंग सर्वे-2021 में कुल 29 राज्यों में उत्तराखंड को 15वां स्थान मिला है। जवाबदेही और भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था में हमारी पुलिस अंतिम पंक्ति के राज्यों में खड़ी है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 09:47 AM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 09:47 AM (IST)
कहीं फिसड्डी तो कहीं औसत रही उत्तराखंड पुलिस, जानें- स्मार्ट पुलिसिंग सर्वे- 2021 में क्या रही रैंक
कहीं फिसड्डी तो कहीं औसत रही उत्तराखंड पुलिस।

जागरण संवाददाता, देहरादून। मित्रता, सेवा और सुरक्षा के स्लोगन को साथ लेकर चलने वाली उत्तराखंड की पुलिस नागरिकों की संतुष्टि के कई मोर्चों पर बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाई। इंडियन पुलिस फाउंडेशन के स्मार्ट पुलिसिंग सर्वे-2021 में कुल 29 राज्यों में उत्तराखंड को 15वां स्थान मिला है। जवाबदेही और भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था में हमारी पुलिस अंतिम पंक्ति के राज्यों में खड़ी है। हालांकि, संवेदनशीलता और तकनीक के प्रयोग में उत्तराखंड पुलिस टाप 10 राज्यों में शामिल है।

इंडियन पुलिस फाउंडेशन के सर्वे में राज्यों की पुलिस व्यवस्था को ओवरआल इंडेक्स के अलावा अलग-अलग 10 श्रेणी में आंका गया। ओवरआल श्रेणी के स्मार्ट पुलिसिंग इंडेक्स में 8.11 अंक के साथ आंध्र प्रदेश पुलिस पहले स्थान पर रही। वहीं, उत्तराखंड पुलिस 6.69 अंक के साथ 15वें स्थान पर रही। इस मामले में पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश 6.91 अंक के साथ सातवें नंबर पर रहा।

बिहार 5.74 अंक के साथ आखिरी पायदान पर खड़ा है। हमारे लिए सबसे अच्छी यह बात रही कि उपलब्धता के मामले में हमारी पुलिस सातवें स्थान पर रही और इस मामले में हम हिमाचल प्रदेश से तीन पायदान ऊपर हैं। संवेदनशीलता की बात करें तो यहां भी हमारी स्थिति बेहतर है और हमारी पुलिस टाप-10 में है। इसी तरह सख्ती के साथ बेहतर व्यवहार, प्रतिक्रिया देने, तकनीक के प्रयोग, सहायता व मित्रता में राज्य की पुलिस औसत पाई गई।

यह भी पढें- देहरादून: थानों से नहीं मिल रहा इंसाफ, कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को मजबूर फरियादी

उत्तराखंड पुलिस की यह रही स्थिति

श्रेणी, रैंकिंग

जवाबदेही, 27

भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था, 19

पारदर्शिता, कानूनसम्मत, 16

जनता का भरोसा, 14

सख्ती, बेहतर व्यवहार, 12

सहायता, मित्रता, 12

त्वरित प्रतिक्रिया, 11

संवेदनशीलता, 10

तकनीक, 10

उपलब्धता, 07

यह भी पढ़ें- Swachh Survekshan 2021: स्वच्छ सर्वेक्षण में उत्‍तराखंड में देहरादून को पहला स्थान, राष्ट्रीय स्तर पर 659 शहरों में दून को मिली 134 रैंक

chat bot
आपका साथी