उत्‍तराखंड में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर 162 छात्राओं को मिलेगी स्मार्ट फोन की सौगात

International Girl Child Day उत्‍तराखंड में 11 अक्‍टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में जिला और ब्लाक स्तर पर टापर रही छात्राओं को सरकार स्‍मार्ट फोन देगी। इसके लिए 162 छात्राओं का चयन किया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 11:30 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 11:30 AM (IST)
उत्‍तराखंड में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर 162 छात्राओं को मिलेगी स्मार्ट फोन की सौगात
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (11 अक्टूबर) पर सरकार स्मार्ट फोन की सौगात देने जा रही है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। International Girl Child Day उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में जिला और ब्लाक स्तर पर टापर रही छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (11 अक्टूबर) पर सरकार स्मार्ट फोन की सौगात देने जा रही है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग ने इसके लिए 162 छात्राओं का चयन किया है। विभागीय मंत्री रेखा आर्य के मुताबिक डिजिटलाइजेशन के दौर और कोरोनाकाल में आनलाइन शिक्षा के महत्व को देखते हुए छात्राओं को प्रोत्साहन स्वरूप स्मार्ट फोन देने का निर्णय लिया गया है।

महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की बाल कल्याण निधि के अंतर्गत संचालित बालिका शिक्षा प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत मेधावी छात्राओं को स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं। विभागीय मंत्री आर्य ने बताया कि स्मार्ट फोन में शिक्षा के साथ ही महिला सुरक्षा से संबंधित पैनिक बटन, हेल्पलाइन नंबर समेत अन्य एप अपलोड होंगे। स्मार्ट फोन मिलने पर राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों की बालिकाएं भी जहां आनलाइन पढ़ाई कर सकेंगी, वहीं वे अपनी सुरक्षा को लेकर भी सजग होंगी। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर 11 अक्टूबर को देहरादून में आयोजित समारोह में चयनित छात्राओं को स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे। समारोह में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगे।

स्मार्ट फोन के लिए चयनित छात्राएं

जिला-----------संख्या पौड़ी---------------21 अल्मोड़ा----------19 चमोली------------16 टिहरी-------------14 ऊधमसिंह नगर--13 नैनीताल----------12 पिथौरागढ़--------12 हरिद्वार---------11 देहरादून---------10 उत्तरकाशी------10 रुद्रप्रयाग--------09 चम्पावत---------08 बागेश्वर----------07

---------------------------------------------------------------------

केंद्रीय गृह मंत्री करेंगे घसियारी कल्याण योजना की लांचिंग

पर्वतीय क्षेत्र की महिलाओं को राहत देने के उद्देश्य से सहकारिता विभाग की मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना की लांचिंग इसी माह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत ने बुधवार को विभागीय समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। सहकारिता मंत्री ने बैठक में अधिकारियों को घसियारी कल्याण योजना से संबंधित सभी तैयारियां जल्द पूरी करने को कहा। उन्होंने कहा कि इसी विषय को लेकर 11 अक्टूबर को सचिवालय में विभाग के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों, जिला सहकारी बैंकों के अध्यक्ष व महाप्रबंधकों की बैठक बुलाई गई है। बैठक में निबंधक सहकारिता आनंद स्वरूप, अपर निबंधक ईरा उप्रेती व आनंद शुक्ल, उप निबंधक एमपी त्रिपाठी व रमिंद्री मंद्रवाल समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:-कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा- कोरोनाकाल में अनाथ हुए बच्चों को अब सही मायने में मिलेगा वात्सल्य

chat bot
आपका साथी