जिलों में छोटे निर्माण कार्यों में आएगी तेजी, 50 करोड़ रुपये जारी

जिलों में वार्डों-मोहल्लों में छोटी सड़कों-पुलिया क्षतिग्रस्त बिजली के खंभों को बदलने समेत छोटे कार्यों में तेजी आएगी। सरकार ने जिला योजना के तहत 50 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। जिला योजना की राशि मिलने से जिलों में छोटे निर्माण कार्यों के भुगतान में भी तेजी आएगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:17 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:17 AM (IST)
जिलों में छोटे निर्माण कार्यों में आएगी तेजी, 50 करोड़ रुपये जारी
सरकार ने जिला योजना के तहत 50 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। जिलों में वार्डों-मोहल्लों में छोटी सड़कों-पुलिया, क्षतिग्रस्त बिजली के खंभों को बदलने समेत छोटे कार्यों में तेजी आएगी। सरकार ने जिला योजना के तहत 50 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। जिला योजना की राशि मिलने से जिलों में छोटे निर्माण कार्यों के भुगतान में भी तेजी आएगी। शासन ने जारी इस धनराशि का प्राथमिक रूप से उपयोग विद्यमान देयों के भुगतान के लिए करने के निर्देश दिए है। इसके बाद जिला नियोजन समिति की ओर से विभागवार योजनाओं के लिए धन आवंटित किया जाएगा। वित्त अपर सचिव भूपेश चंद्र तिवारी ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को आदेश जारी किए हैं।

जिलेवार आवंटित धनराशि में नैनीताल के हिस्से में 3.51 करोड़, ऊधमसिंहनगर को 3.71 करोड़, अल्मोड़ा को 3.73 करोड़, पिथौरागढ़ को 3.58 करोड़, बागेश्वर को 2.98 करोड़, चंपावत को 2.91 करोड़, देहरादून को 4.97 करोड़, पौड़ी को 5.99 करोड़, टिहरी को 4.75 करोड़, चमोली को 3.71 करोड़, उत्तरकाशी को 3.82 करोड़, रुद्रप्रयाग को 2.90 करोड़ और हरिद्वार को 3.36 करोड़ आए हैं।

शासनादेश में जिले के सभी आहरण-वितरण अधिकारियों को ई-पेमेंट की व्यवस्था के अंतर्गत कोषागार के माध्यम से आनलाइन भुगतान के निर्देश दिए गए हैं। जिला योजना की धनराशि का उपयोग नियोजन विभाग के निर्देशों के मुताबिक किया जाएगा।

राजस्व घाटा अनुदान मद में मिले 423 करोड़

केंद्र सरकार से राज्य को राजस्व घाटा अनुदान की मासिक किस्त के 423 करोड़ रुपये मिल चुके हैं। इस अनुदान राशि से राज्य को अपने खर्चों की पूर्ति में बड़ी मदद मिलने के साथ ही कर्ज लेने से भी राहत मिल रही है।

यह भी पढ़ें-नई शिक्षा नीति में गुणवत्ता और रोजगार के प्रविधान पहले लागू होंगे

chat bot
आपका साथी