दिसंबर के महीने में सिर्फ छह दिन रहेंगे शुभ मुहूर्त, होंगे शादी, मुंडन आदि मांगलिक कार्य

14 नवंबर देवउठनी एकादशी के बाद से मांगलिक कार्य शुरू हो चुके हैं। इस महीने सिर्फ छह दिन मांगलिक कार्य होंगे। लोग पंडितों को फोन कर शुभ मुहूर्त की तिथि पता कर रहे। ये तिथि है चार दिसंबर पांच दिसंबर छह दिसंबर सात दिसंबर 11 दिसंबर और 13 दिसंबर।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:21 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:19 PM (IST)
दिसंबर के महीने में सिर्फ छह दिन रहेंगे शुभ मुहूर्त, होंगे शादी, मुंडन आदि मांगलिक कार्य
कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने और त्योहारी सीजन के बाद मांगलिक कार्य शुरू ही चुके हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने और त्योहारी सीजन के बाद मांगलिक कार्य शुरू ही चुके हैं। इस महीने में सात दिन शादी, मुंडन आदि मांगलिक कार्य के लिए छह दिन रहेंगे। लोग पंडितों को फोन कर शुभ मुहूर्त की तिथि पता कर रहे।

कोरोनाकाल में विवाह और अन्य मांगलिक कार्यों वृहद स्तर पर कराने की बंदिश थी। ऐसे में जिन्हें मांगलिक कार्य करने है वह शुभ मुहूर्त के लिए पंडितों को फोन लगा रहे हैं। क्योंकि बीते 20 जुलाई के बाद देवशयनी एकादशी के दौरान मांगलिक कार्यों पर विराम लग गया था। 14 नवंबर देवउठनी एकादशी के बाद ही मांगलिक कार्य शुरू हो चुके हैं।

आचार्य विजेंद्र प्रसाद ममगाईं के अनुसार बीते कुछ महीने पूर्व मांगलिक कार्यों के शुभ मुहूर्त थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यजमानों ने तिथि दिसंबर के लिए बढ़ा दी। अब कोरोनाकाल को लेकर शासन द्वारा मिली छूट के बाद लोग मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त पूछ रहे हैं। लोग फोन कर शुभ मुहुर्त के बारे में पूछकर विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश आदि की तैयारियों के बारे में बता रहे हैं।

दिसम्बर में शुभ मुहूर्त

चार दिसंबर, 5 दिसंबर, 6 दिसंबर, 7 दिसंबर, 11 दिसंबर, 13 दिसंबर।

16 दिसंबर को होगा निर्धन कन्याओं का विवाह

पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवादल 26 दिसंबर को निर्धन कन्याओं का विवाह कराएगा, इसके लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है। शुक्रवार को सेवादल की बैठक हुई, जिसमें सामूहिक विवाह में एक निर्धन कन्या का विवाह करने पर भी सहमति बनी। सेवादल के मीडिया प्रभारी संजय गर्ग ने बताया कि पृथ्वीनाथ हदेव मंदिर परिसर में ही विवाह संपन्न होगा। बैठक में दिगम्बर भागवत पूरी, दिगंबर दिनेश पूरी, नवीन गुप्ता, अनुराग अग्रवाल, राजकुमार आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Tourism: उत्तराखंड में अब पर्यटकों को नहीं होगी कोई दिक्कत, सुविधा को जल्द तैयार होगा गाइडेंस

यह भी पढ़ें:- टिहरी भारत की एक अकेली रियासत, जहां जनक्रांति से गढ़ी गई थी राजशाही से आजादी; जानिए पूरा इतिहास

chat bot
आपका साथी