मांगलिक कार्यों की तैयारियों में जुटे लोग पंडितों को कर रहे फोन, जुलाई तक 17 दिन रहेंगे शुभ मुहूर्त

कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने से सबकुछ ठीक रहा तो कोरोना कर्फ्यू के अनलॉक शुरू होने के बाद शादी की शहनाई बजेंगी और अन्य मांगलिक कार्य हो सकेंगे। विवाह के शुभ मुहूर्त चार जून से शुरु हो चुके हैं जो 18 जुलाई तक रहेंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 02:06 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 02:06 PM (IST)
मांगलिक कार्यों की तैयारियों में जुटे लोग पंडितों को कर रहे फोन, जुलाई तक 17 दिन रहेंगे शुभ मुहूर्त
मांगलिक कार्यों की तैयारियों में जुटे लोग पंडितों को कर रहे फोन।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने से सबकुछ ठीक रहा तो कोरोना कर्फ्यू के अनलॉक शुरू होने के बाद शादी की शहनाई बजेंगी और अन्य मांगलिक कार्य हो सकेंगे। विवाह के शुभ मुहूर्त चार जून से शुरु हो चुके हैं, जो 18 जुलाई तक रहेंगे। इस बार नौ जून, जबकि जुलाई में आठ शुभ मूहूर्त हैं।

कोरोनाकाल में विवाह और अन्य मांगलिक कार्यों वृहद स्तर पर कराने की बंदिश है। ऐसे में जिन्हें मांगलिक कार्य करने हैं वह अनलॉक शुरु होने और जून-जुलाई में शुभ मुहूर्त के लिए पंडितों को फोन लगा रहे हैं, क्योंकि 20 जुलाई के बाद देवशयनी एकादशी से 14 नवंबर देवउठनी एकादशी तक मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे। आचार्य विजेंद्र प्रसाद ममगाईं के अनुसार जून और जुलाई में दिन रात मिलाकर तकरीबन 17 लग्न मुहूर्त आ रहे हैं। बीते तीन-चार महीने में कुछ शुभ मुहूर्त थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यजमानों ने तिथि आगे बढ़ा दी। अब अनलॉक शुरु होने का इंतजार करते हुए लोग फोन कर शुभ मुहुर्त के बारे में पूछकर विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश आदि की तैयारियों के बारे में बता रहे हैं।

ज्योतिषाचार्य डॉ. सुशांत राज का कहना है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए हम भी यजमानों को घर पर ही पूजा करने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए ऑनलाइन व फोन बेहतर माध्यम बन गया है। इससे शारीरिक दूरी का पालन भी होगा और सूक्ष्म तौर पर होने वाले धार्मिक आयोजन भी निपट सकेंगे।

यह रहेंगे शुभ मुहूर्त

जून: 19, 20, 21, 22, 24, 26, 27, 28 और 30।

जुलाई: 1, 2, 3, 4, 6, 7, 15 और 18।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: चारधाम यात्रा 11 जुलाई से, अभी उत्तराखंड के श्रद्धालुओं को ही अनुमति; कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी