परशुराम चौक के निकट स्थापित हुआ श्री शिरडी साईं धाम

उच्च न्यायालय के आदेश पर पुराना बदरीनाथ मार्ग से हटाए गए श्री शिरडी साईं धाम को अब स्थायी जगह मिल गई है। परशुराम चौक के निकट श्री शिरडी साईं धाम की स्थापना कर साईं बाबा की मूर्ति को यहां स्थापित कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 08:42 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 08:42 PM (IST)
परशुराम चौक के निकट स्थापित हुआ श्री शिरडी साईं धाम
परशुराम चौक के निकट स्थापित हुआ श्री शिरडी साईं धाम

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

उच्च न्यायालय के आदेश पर पुराना बदरीनाथ मार्ग से हटाए गए श्री शिरडी साईं धाम को अब स्थायी जगह मिल गई है। परशुराम चौक के निकट श्री शिरडी साईं धाम की स्थापना कर साईं बाबा की मूर्ति को यहां स्थापित कर दिया गया है। श्री शिरडी साईं बाबा सेवा समिति ऋषिकेश ने यहां 26 नवंबर को मूर्ति स्थापना के उपलक्ष्य में यहां दो दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया है।

मंगलवार को नवनिर्मित मंदिर में आयोजित पत्रकार वार्ता में समिति के अध्यक्ष अशोक थापा ने बताया कि डेढ़ वर्ष पूर्व उच्च न्यायालय के आदेश पर मंदिर को ध्वस्त कर दिया गया था। जिसके बाद मंदिर में स्थापित साईं बाबा की मूर्ति को अन्यत्र स्थान पर अस्थायी रूप से पूजा अर्चना के लिए रखा गया था। परंतु अब समिति ने परशुराम चौक के निकट अपनी भूमि क्रय कर मंदिर का निर्माण कर दिया गया है। जहां साईं बाबा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा विधि विधान के साथ धूमधाम से की जा रही है। उन्होंने बताया कि 26 व 27 नवंबर को समिति की ओर से प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। 26 नवंबर को साईं ज्ञानेश्वरी पाठ के साथ गणेश पूजन त्रिवेणी घाट से कलश यात्रा और बाबा की विशाल पालकी नगर में निकाली जाएगी। जिसके बाद मंदिर के मंडप में पालकी का प्रवेश होगा और उसकी पूजा की जाएगी। इस दौरान भजन गायक राकेश जुनेजा, अंजलि थापा की ओर से भजन प्रस्तुति दी जाएगी। 27 नवंबर को दिल्ली के विख्यात सक्सेना बंधुओं की ओर से भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसी के उपरांत मंदिर में साईं मूर्ति का महास्नान एवं पूर्णाहुति व आरती के बाद आमजन के लिए दर्शनों के लिए मंदिर को खोल दिया जाएगा। इस अवसर पर समिति के उपाध्यक्ष विजेंद्र गौड़, महामंत्री वेद प्रकाश धींगरा, कोषाध्यक्ष दिनेश कुमार शर्मा, ओम प्रकाश मुल्तानी, राजीव नागपाल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी