एयर एंबुलेंस से गंभीर मरीजों को मिलेगा तत्काल उपचार

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में बने एयर एंबुलेंस हेलीपैड का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हेलीपैड की सुविधा उपलब्ध होने से दूर-दराज के क्षेत्रों में आपदा के दौरान घायल हुए अथवा गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को तत्काल हेली एंबुलेंस के जरिये एम्स पहुंचाया जा सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:12 AM (IST)
एयर एंबुलेंस से गंभीर मरीजों को मिलेगा तत्काल उपचार
एयर एंबुलेंस से गंभीर मरीजों को मिलेगा तत्काल उपचार

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में बने एयर एंबुलेंस हेलीपैड का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हेलीपैड की सुविधा उपलब्ध होने से दूर-दराज के क्षेत्रों में आपदा के दौरान घायल हुए अथवा गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को तत्काल हेली एंबुलेंस के जरिये एम्स पहुंचाया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में समय-समय पर आने वाली प्राकृतिक आपदाओं के दौरान कई बार बड़ी संख्या में लोग घायल हो जाते हैं। ऐसे समय में उन्हें तत्काल एयर लिफ्ट किया जाना बेहद जरूरी है। एम्स का एयर बेस इसमें काफी हद तक मददगार साबित होगा। उन्होंने हेलीपैड की स्थापना के लिए संस्थान के निदेशक प्रो. रवि कांत की भी सराहना की। मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य है, जहां आपदा प्रबंधन मंत्रालय पृथक रूप से कार्य कर रहा है। जबकि, एम्स ऋषिकेश देश का पहला संस्थान है, जिसने अस्पताल परिसर में ही हेलीपैड की सुविधा उपलब्ध कराई है।

एम्स निदेशक प्रो. रवि कांत ने बताया कि संस्थान में इस सुविधा के शुरू होने से उत्तराखंड में ट्रॉमा पेशेंट के साथ ही ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक, अंग प्रत्यारोपण और मातृ मृत्युदर को कम करने में मदद मिलेगी। एम्स के हेली सर्विसेस इंचार्ज डॉ. मधुर उनियाल ने कहा कि राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले गंभीर मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए इस सेवा से जोड़ा जाएगा। इस दौरान एम्स की एयर रेस्क्यू टीम ने आपदा के दौरान घायलों को हेली सेवा से अस्पताल पहुंचाने का मॉकड्रिल भी प्रदर्शित किया।

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, नगर निगम ऋषिकेश की महापौर अनीता ममगाईं, गढ़वाल मंडल विकास निगम के उपाध्यक्ष केके सिघल, दायित्वधारी करन बोहरा, मुख्यमंत्री के नागरिक उड्डयन सलाहकार कैप्टन दीप श्रीवास्तव, उपनिदेशक प्रशासन अंशुमन गुप्ता, डीन प्रो. मनोज गुप्ता, डीएचए प्रो. यूबी मिश्रा, डॉ. गीता नेगी, एसई अनुराग सिंह, ईई एनपी सिंह, जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल, लॉ ऑफिसर प्रदीप चंद्र पांडेय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी