हाईकोर्ट ने रद की लेखाकार वरिष्ठता सूची, पढ़िए पूरी खबर

हाईकोर्ट की डबल बैंच ने लेखाकार वरिष्ठता सूची में खामी पाते हुए उसे निरस्त कर दिया है।

By Edited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 09:08 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 02:28 PM (IST)
हाईकोर्ट ने रद की लेखाकार वरिष्ठता सूची, पढ़िए पूरी खबर
हाईकोर्ट ने रद की लेखाकार वरिष्ठता सूची, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। निदेशक विभागीय लेखा महकमे में लेखाकारों की राज्यस्तरीय वरिष्ठता सूची को लेकर चल रहे विवाद में नया मोड़ आ गया है। हाईकोर्ट की डबल बैंच ने उक्त वरिष्ठता सूची में खामी पाते हुए उसे निरस्त कर दिया है। हाईकोर्ट ने नई वरिष्ठता सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। उधर, सरकार ने विभागीय लेखाकारों की वरिष्ठता सूची की जांच में अनियमितता पकड़ने वाले सिंचाई विभाग के वित्त नियंत्रक पंकज तिवारी के दायित्व में बदलाव कर उन्हें विभागीय लेखा निदेशक पद का जिम्मा सौंपा है।

विभागीय लेखाकार वरिष्ठता सूची की जांच में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं पकड़ी गई थीं। विभागीय लेखा परीक्षकों की वरिष्ठता सूची में अनियमितताओं की शिकायत पर शासन ने 12 नवंबर, 2017 को सिंचाई विभाग के वित्त नियंत्रक पंकज तिवारी को जांच सौंपी थी। जांच अधिकारी पंकज तिवारी आठ फरवरी, 2018 को अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप चुके हैं। इस रिपोर्ट में वरिष्ठता सूची में बड़ी खामियों का उल्लेख किया गया है।

उक्त जांच रिपोर्ट के परीक्षण को वित्त सचिव अमित नेगी ने तीन सदस्यीय परीक्षण समिति गठित की थी। इस समिति में अपर सचिव वित्त अर्जुन सिंह, अपर सचिव व कोषागार, पेंशन व हकदारी निदेशक एलएन पंत और वित्त अपर सचिव अरुणेंद्र सिंह चौहान शामिल थे। त्रिसदस्यीय समिति को जांच रिपोर्ट का नियमों के आलोक में परीक्षण करते हुए उसकी पुष्टि करनी थी। जांच रिपोर्ट के जो बिंदु नियमों के अनुकूल नहीं हैं, उसे नियम सहित स्पष्ट किया जाना था। तीन सदस्यीय समिति में दो सदस्यों ने जांच रिपोर्ट को सही नहीं ठहराया, जबकि तीसरे सदस्य व वित्त अपर सचिव अर्जुन सिंह ने अन्य दो सदस्यों से असहमति जताते हुए जांच रिपोर्ट को सही ठहराया है। विभागीय लेखाकार वरिष्ठता सूची को मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन की अध्यक्षता में वाली डबल बैंच ने 13 फरवरी के आदेश में निरस्त कर दिया है।

ऐसे में महकमे को अब नए सिरे से वरिष्ठता सूची तैयार करनी होगी। उधर, वित्त सचिव अमित नेगी आदेश जारी कर चार वित्त नियंत्रकों के दायित्व बदले हैं। इनमें वरिष्ठता सूची में अनियमितता पकड़ने वाले वित्त नियंत्रक पंकज तिवारी को सिंचाई विभाग के दायित्व से मुक्त कर विभागीय लेखा निदेशक का प्रभार सौंपा गया है। उनके पास परिवहन व चिकित्सा शिक्षा का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। 

पंकज तिवारी को नई जिम्मेदारी को वरिष्ठता सूची नए सिरे से बनाने की कवायद से जोड़कर देखा जा रहा है। इसके अलावा भूपेश चंद्र तिवारी को सिंचाई विभाग के वित्त नियंत्रक का जिम्मा सौंपा गया है। उनके पास वित्त व ऊर्जा अपर सचिव का जिम्मा यथावत रहेगा। जयंती ह्यांकी को गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर के वित्त नियंत्रक का प्रभार सौंपा गया है। उनके पास उच्च शिक्षा निदेशालय हल्द्वानी का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। प्रतिमा पैन्यूली को मौजूदा प्रभार के साथ विभागीय लेखा अपर निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें: जनसमस्या सुनने गए महापौर ने ध्वस्त करा दिए अवैध कब्जे

यह भी पढ़ें: यहां प्रमोशन से पहले 602 दारोगाओं की वरिष्ठता सूची जारी, जानिए

chat bot
आपका साथी