देहरादून: वरिष्ठ नागरिक कमांड सेंटर से जोड़ सकेंगे घर के कैमरे, तुरंत पहुंचाई जा सकेगी मदद

वरिष्ठ नागरिक घर पर अकेले हों या घर से बाहर उनके घर की निगरानी स्मार्ट सिटी कंपनी का इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर करेगा। इससे किसी भी आपात स्थिति या अप्रिय घटना के समय तत्काल मदद पहुंचाई जा सके।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 01:10 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 01:10 PM (IST)
देहरादून: वरिष्ठ नागरिक कमांड सेंटर से जोड़ सकेंगे घर के कैमरे, तुरंत पहुंचाई जा सकेगी मदद
वरिष्ठ नागरिक कमांड सेंटर से जोड़ सकेंगे घर के कैमरे, तुरंत पहुंचाई जा सकेगी मदद।

जागरण संवाददाता, देहरादून। वरिष्ठ नागरिक घर पर अकेले हों या घर से बाहर, उनके घर की निगरानी स्मार्ट सिटी कंपनी का इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर करेगा, जिससे किसी भी आपात स्थिति या अप्रिय घटना के समय तत्काल मदद पहुंचाई जा सके। इसके लिए संबंधित वरिष्ठ नागरिक के घर पर सिर्फ सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए।

स्मार्ट सिटी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डा. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक कमांड सेंटर में सिटीजन पोर्टल के साथ ही वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा की अतिरिक्त सुविधा शुरू की गई है। जो वरिष्ठ नागरिक इच्छुक होंगे, उनके घर के कैमरे सेंटर से जोड़ दिए जाएंगे। इससे उनके घर की 24 घंटे निगरानी संभव हो सकेगी। इस सुविधा से निगरानी का डाटा भी लंबे समय के लिए सुरक्षित किया जा सकेगा।

इसके अलावा सिटीजन पोर्टल में प्रत्येक नागरिक को निजी अकाउंट बनाने की सेवा दी जाएगी। कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर अपने प्रमाण पत्रों के साथ निजी अकाउंट बना सकेगा और अकाउंट के माध्यम से किसी भी विभाग के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकेगा। अकाउंट से आनलाइन आरटीआइ भी दर्ज कराई जा सकती है।

यह सेवा पहले से संचालित

ई-गवर्नमेंट, आइटीएमएस, स्मार्ट स्कूल, जीआइएस, बिजली-पानी संबंधी स्काडा सेवा, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट का निगरानी तंत्र, ई-चाला, दून वन अप्लीकेशन, आनलाइन शिकायत।

अहम स्थलों की जियो टैगिंग करें, इनाम पाएं

स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ के मुताबिक नागरिकों के लिए 'मार्क योर सिटी' नाम से प्रतियोगिता शुरू की जा रही है। इसके तहत प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण स्थलों जैसे-रोड, आफिस, स्कूल, अस्पताल, दुकान, संस्थान आदि की जियो टैगिंग करनी है। सबसे अधिक और सटीक टैगिंग करने वाले प्रतिभागी को पुरस्कृत किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के लिए जल्द प्लेटफार्म दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में स्वरोजगार की अड़चनों को चिह्नित करेगा पलायन आयोग, पढ़ि‍ए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी