पहले से बुक स्लॉट में ही लगेगी वैक्सीन की दूसरी खुराक, पढ़िए पूरी खबर

कोविशील्ड की दूसरी खुराक की समय सीमा बढ़ाए जाने के बाद पहले से अप्वाइंटमेंट बुक करा चुके लोग चिंता में है। ऐसे में अब केंद्र ने इसे लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए पहले से बुक ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट वैध रहेगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 12:36 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 12:36 PM (IST)
पहले से बुक स्लॉट में ही लगेगी वैक्सीन की दूसरी खुराक, पढ़िए पूरी खबर
मसूरी के एमपीजी कॉलेज में युवक को टीका लगाते डॉ. प्रदीप राणा। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोविशील्ड की दूसरी खुराक की समय सीमा बढ़ाए जाने के बाद पहले से अप्वाइंटमेंट बुक करा चुके लोग चिंता में है। जिन व्यक्तियों ने 84 दिन से कम समय में दूसरी खुराक के लिए बुकिंग की थी, उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक के बिना टीकाकरण केंद्रों से वापस भेजा जा रहा है। ऐसे में अब केंद्र ने इसे लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए पहले से बुक ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट वैध रहेगा और इसे कोविन पोर्टल पर रद नहीं किया जाएगा।

दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय की टीकाकरण प्रभारी सुधा कुकरेती ने बताया कि 13 मई को केंद्र सरकार ने कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह कर दिया है। इसे लेकर पोर्टल में भी जरूरी बदलाव किए गए हैं, जिसके बाद यदि किसी व्यक्ति की पहली खुराक की तारीख के बाद की अवधि 84 दिन से कम है, तो आगे ऑनलाइन या ऑनसाइट अप्वाइंटमेंट संभव नहीं होगा। पर केंद्र ने एक पत्र के माध्यम से यह भी स्पष्ट किया है कि दूसरी खुराक के लिए पहले से बुक की गई ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट वैध रहेंगी।

सुधा कुकरेती ने बताया, इतना जरूर है कि पात्र व्यक्तियों को सलाह दी गई है कि वह अपनी अप्वाइंटमेंट को टीकाकरण की पहली खुराक की तारीख से 84 दिन से आगे की तारीख के लिए पुन: निर्धारित करें। अगर कोई लाभार्थी स्लॉट बुक होने के कारण टीकाकरण के लिए आता है और 84 दिन से पहले टीका लगवाना चाहता है तो उसे दूसरी खुराक बिना वापस नहीं भेजा जाएगा।

मसूरी में 18-44 आयुवर्ग का वैक्सीनेशन शुरू

शासन के आदेश के 15 दिन बाद मसूरी में 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। उप जिला चिकित्सालय के कोविड नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप राणा ने बताया कि रविवार को पहले दिन किंक्रेग स्थित एमपीजी कॉलेज वैक्सीनेशन सेंटर में 18 से 44 आयुवर्ग में 200 व्यक्तियों के लिए स्लॉट दिया गया था, लेकिन यहां 150 ही टीका लगवाने पहुंचे। सेंटमेरीज अस्पताल में सिर्फ सात व्यक्तियों ने वैक्सीन लगवाई।

राज्य में 45 साल से अधिक के व्यक्तियों के टीकाकरण पर ब्रेक

राज्य में 45 साल से अधिक के व्यक्तियों का टीकाकरण लगभग ठप पड़ गया है। रविवार को ज्यादातर केंद्रों पर इस आयुवर्ग का टीकाकरण बंद रहा। टीकाकरण की स्थिति इस बात से समझी जा सकती है कि प्रदेश में 45 साल से अधिक के केवल 2199 व्यक्तियों को ही टीका लगा। वहीं 18-44 साल आयुवर्ग में 15082 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है। वहीं 84 स्वास्थ्य कर्मियों व 1056 फ्रंटलाइन वर्कर को भी टीका लगा है। इस तरह रविवार को प्रदेश में 18421 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है। बता दें कि अब तक राज्य में कुल 19 लाख 40 हजार 279 व्यक्तियों को वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी हैं। छह लाख 80 हजार 66 व्यक्तियों को एक खुराक लग चुकी हैं। जबकि 18 से 44 साल के कुल एक लाख 22 हजार 167 व्यक्तियों को टीके लग चुके हैं।

यह भी पढ़ें-केंद्र सरकार ने किया स्‍पष्‍ट, 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु का वैक्सीनेशन स्वयं कराएंगे राज्य

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी