उत्‍तराखंड में कक्षा छह से 11वीं तक जल्द खुलेंगे स्कूल, पढ़िए पूरी खबर

प्रदेश में अब कक्षा छह से 11वीं तक पढ़ाई जल्द प्रारंभ हो सकती है। इसमें भी नवीं और 11वीं की कक्षाओं को तत्काल प्रभाव से खोलने पर विचार किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने विभागीय समीक्षा बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:37 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:37 PM (IST)
उत्‍तराखंड में कक्षा छह से 11वीं तक जल्द खुलेंगे स्कूल, पढ़िए पूरी खबर
सचिवालय में सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक लेते शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में अब कक्षा छह से 11वीं तक पढ़ाई जल्द प्रारंभ हो सकती है। इसमें भी नवीं और 11वीं की कक्षाओं को तत्काल प्रभाव से खोलने पर विचार किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक में इस संबंध में जल्द प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सोमवार को सचिवालय के एफआरडीसी सभागार में 26 बिंदुओं पर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षाओं का बीते नवंबर माह से संचालन हो रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते परिस्थितियों का आकलन करने के बाद शेष कक्षाओं की पढ़ाई सुचारू करने पर चर्चा की गई। नवीं व 11वीं की कक्षाएं तत्काल प्रभाव से खोलने के संबंध में विभाग से प्रस्ताव तैयार करेगा।

इसके बाद कक्षा छह से आठवीं तक पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी। विभागीय अधिकारियों से व्यापक परीक्षण के बाद प्रस्ताव मांगा गया है। स्कूल खोलने के संबंध में विभाग अभिभावकों से भी मशविरा करेगा। इसके बाद पूर्व माध्यमिक से माध्यमिक कक्षाओं को खोलने के बारे में प्रस्ताव कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकारी विद्यालयों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों का मानदेय 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने पर सैद्धांतिक सहमति बनी है। इसी तरह सहायताप्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में मानदेय से वंचित पीटीए शिक्षकों को 10 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। इस संबंध में विभाग को जरूरी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश में कार्यरत शिक्षा मित्रों के नियमितीकरण के संबंध में हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर फैसला लिया जा सकता है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को उत्तराखंड में क्रियान्वित करने के संबंध में विभाग को कहा गया है। उत्तराखंड में वर्तमान में टीईटी पास औपबंधिक, नान टीईटी औपबंधिक और अन्य टीईटी और नान टीईटी शिक्षा मित्र कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड: प्राथमिक शिक्षकों की मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं होंगे एनआइओएस के डीएलएड प्रशिक्षित

chat bot
आपका साथी