School Reopening In Uttarakhand: उत्‍तराखंड में दो अगस्त से खुल रहे स्कूल, शासन ने जारी की एसओपी

School Reopening In Uttarakhand प्रदेश में दो अगस्त से नवीं से 12वीं और 16 अगस्त से छठी से आठवीं की कक्षाएं शुरू किए जाने के संबंध में शनिवार को शासन ने मानक संचालन कार्यविधि (एसओपी) जारी कर दी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:44 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:39 PM (IST)
School Reopening In Uttarakhand: उत्‍तराखंड में दो अगस्त से खुल रहे स्कूल, शासन ने जारी की एसओपी
School Reopening In Uttarakhand उत्‍तराखंड में दो अगस्त से खुल रहे स्कूलों के लिए शासन ने एसओपी जारी कर दी।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून। School Reopening In Uttarakhand  प्रदेश में दो अगस्त से नवीं से 12वीं और 16 अगस्त से छठी से आठवीं की कक्षाएं शुरू किए जाने के संबंध में शनिवार को शासन ने मानक संचालन कार्यविधि (एसओपी) जारी कर दी। शिक्षा सचिव राधिका झा ने शनिवार को राज्य के विभिन्न शिक्षा बोर्डों से संबद्ध सरकारी, सहायताप्राप्त अशासकीय और निजी स्कूलों के संचालन के लिए बीते रोज दिशा-निर्देश जारी किए थे। इस क्रम में दो अगस्त से खुल रहे डे-बोर्डिंग व बोर्डिंग स्कूलों में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करने के लिए अलग-अलग एसओपी जारी की गईं।

नवीं से 12वीं तक कक्षाएं अधिकतम चार घंटे और छठी से आठवीं तक अधिकतम तीन घंटे चलेंगी। बोर्डिंग स्कूलों में छठी से 12वीं तक चार घंटे तक कक्षाएं चलाई जा सकेंगी। विद्यालयों का संचालन हाइब्रिड मोड पर होगा। स्कूल आफलाइन के साथ आनलाइन पढ़ाई भी जारी रखेंगे। शिक्षक कक्षाओं में अध्यापन कार्य को आनलाइन करेंगे, ताकि स्कूल न आने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई का नुकसान न उठाना पड़े। ऐसे विद्यार्थी घर से ही पढ़ाई जारी रख सकेंगे।

छात्र-छात्राओं को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। इसके लिए अभिभावकों से सहमति ली जाएगी। विद्यालय में सहमति पत्र उपलब्ध कराने के लिए छात्रों को तीन दिन का समय दिया जाएगा। कक्षाकक्षों में बैठने की व्यवस्था में सुरक्षित शारीरिक दूरी और मास्क पहनने के मानकों का पालन कराया जाएगा।

मास्क के बगैर स्कूलों में एंट्री नहीं

स्कूलों में बगैर मास्क किसी की एंट्री नहीं होगी। शिक्षकों, कर्मचारियों और सभी विद्यार्थियों को मास्क पहनने के बाद ही दाखिल होने की अनुमति मिलेगी। स्कूलों में प्रार्थना सभा, बाल सभा, खेलकूद, संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम समेत अन्य सामूहिक गतिविधियां स्थगित रखी जाएंगी। मिड डे मील नहीं बनेगा। कक्षा एक से पांचवीं तक स्कूल नहीं लगेंगे। स्कूल सिर्फ ट्यूशन फीस ले सकेंगे। अन्य फीस नहीं ली जा सकेगी।

दो पालियों में चल सकेंगे स्कूल

स्कूल सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगे। शनिवार व रविवार को जिला प्रशासन, नगर निकाय व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सैनिटाइजेशन व फागिंग कराई जाएगी। आवासीय स्कूल सोमवार से शनिवार तक संचालित होंगे। शिक्षकों, कर्मचारियों और भोजन माताओं के टीकाकरण की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन और प्रधानाचार्य की होगी। अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों को दो पालियों में चलाया जा सकेगा। समयसारिणी स्कूल प्रबंधन खुद तय कर सकेंगे।

डीजी व निदेशक भी करेंगे मुआयना

सचिव ने शिक्षा महानिदेशक के साथ माध्यमिक और प्रारंभिक शिक्षा निदेशकों को भी स्कूलों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों में कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने की जिम्मेदारी मुख्य शिक्षाधिकारी पर होगी। उन्हें हर दिन स्कूलों की मानीटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। डेंगू से बचाव के लिए भी व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।

 यह भी पढ़ें:-School Reopening In Uttarakhand: सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगे स्कूल, दो दिन होगा सैनिटाइजेशन; ये भी दिए गए निर्देश

chat bot
आपका साथी