विद्यालयों में सुरक्षा मानकों के पालन को सख्त निर्देश

विकासनगर प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार सोमवार से कक्षा नौ से लेकर 12वीं तक के स्कूल सोमवार यानि आज से खुलेंगे। स्कूलों में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:35 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:35 PM (IST)
विद्यालयों में सुरक्षा मानकों के पालन को सख्त निर्देश
विद्यालयों में सुरक्षा मानकों के पालन को सख्त निर्देश

संवाद सहयोगी, विकासनगर: प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार सोमवार से कक्षा नौ से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए विद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू हो जाएगा। शासन के आदेशों के अनुपालन में शिक्षा विभाग ने सभी इंटर कालेजों और हाईस्कूल कक्षा तक संचालित होने वाले विद्यालयों के प्रशासन को सुरक्षा की ²ष्टि से सभी तैयारी पूरी करने के बाद ही छात्र-छात्राओं को विद्यालयों में प्रवेश देने की बात कही है। उधर, विद्यालयों में सैनिटेशन, पेयजल और कक्षाओं में बैठने की व्यवस्थाओं को पूरा कर लिया गया है।

एक दिन पूर्व रविवार को विद्यालयों में दिनभर सुरक्षा के हिसाब से इंतजाम करने का कार्य चलता रहा। क्षेत्र के सेलाकुई से लेकर सहसपुर, हरबर्टपुर और विकासनगर क्षेत्र में संचालित होने वाले 12वीं तक के सभी विद्यालयों में पेयजल की व्यवस्था, साफ-सफाई, सैनिटाइजर का छिड़काव व कक्षाओं में छात्र-छात्राओं के बैठने की व्यवस्था का काम पूरा करा लिया गया। हरबर्टपुर के राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य अविनाश चौहान ने बताया कि सुरक्षा मानकों के हिसाब से विद्यालय में सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। विद्यालय में छात्र संख्या अधिक होने के कारण पाली के हिसाब से विद्यालय को संचालित किए जाने की योजना बनाई गई है। इसमें निर्धारित संख्या में बच्चों को एक-एक दिन के अंतराल के बाद विद्यालय बुलाया जाएगा। उधर, केंद्रीय तिब्बती विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. एपी सिंह ने बताया कि शिक्षण कार्य को एक सप्ताह के लिए प्रयोग के तौर पर अमल में लाया जाएगा। विद्यालय की ओर से बच्चों को आनलाइन व आफलाइन दोनों सुविधा दी गई है। जो बच्चे विद्यालय नहीं आना चाहते उन्हें कक्षा में शिक्षक के पढ़ाने का लाइव प्रसारण उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही पेयजल, सफाई और शारीरिक दूरी के पालन जैसी सावधानियों के मामले में किसी प्रकार की कमी नहीं रखी जा रही है। विकासनगर के सेंग्विन पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य राजन शर्मा ने बताया सभी कक्षा-कक्षों को सैनिटाइज कराने के साथ शारीरिक दूरी के नियम के हिसाब से बच्चों के बैठने की व्यवस्था की गई है। विद्यालय के स्तर से सुरक्षा के मामले में किसी प्रकार की चूक न रहे इसके लिए शिक्षकों की एक अलग से मानिटरिग कमेटी बनाई गई है।

----------------

शासन के आदेशों के अनुसार सभी विद्यालयों को सावधानी बरतने के मामले में कोताही नहीं करने के लिए आगाह कर दिया गया है। विद्यालयों को छात्र संख्या के हिसाब से कक्षाओं में बैठने की व्यवस्था करने व शिक्षण कार्य को संचालित करने के लिए अपनी एसओपी बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं। शिक्षण कार्य व अन्य तमाम तरह की व्यवस्थाओं का सोमवार को विद्यालयों में जाकर स्थलीय निरीक्षण भी किया जाएगा।

वीपी सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी विकासनगर।

chat bot
आपका साथी