उत्‍तराखंड में यूसेट का कार्यक्रम तय नहीं होने से युवाओं में रोष, पढ़िए पूरी खबर

उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत के आश्वासन के बावजूद प्रदेश में उत्तराखंड स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूसेट) का कार्यक्रम तय नहीं हो सका है। इससे बेरोजगार युवा खफा हैं। प्रदेश के सरकारी डिग्री कालेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की मुहिम तेज हो चुकी है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:47 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:47 PM (IST)
उत्‍तराखंड में यूसेट का कार्यक्रम तय नहीं होने से युवाओं में रोष, पढ़िए पूरी खबर
प्रदेश में उत्तराखंड स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूसेट) का कार्यक्रम तय नहीं हो सका है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत के आश्वासन के बावजूद प्रदेश में उत्तराखंड स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूसेट) का कार्यक्रम तय नहीं हो सका है। इससे बेरोजगार युवा खफा हैं। प्रदेश के सरकारी डिग्री कालेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की मुहिम तेज हो चुकी है। डिग्री कालेजों में 300 से ज्यादा पदों पर भर्ती का प्रस्ताव राज्य लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है। विश्वविद्यालयों के स्तर पर भी चयन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है। सरकार की ओर से उच्च शिक्षा में रोजगार के अवसर मुहैया कराने के बावजूद उच्च शिक्षित बेरोजगार युवाओं में रोष है।

दरअसल सरकारी डिग्री कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा से पहले उत्तराखंड स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूसेट) की परीक्षा कराने की मांग बेरोजगार कर रहे हैं। संघ के प्रतिनिधिमंडल ने बीते दिनों इस सिलसिले में उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा था। उच्च शिक्षा मंत्री ने भर्तियों से पहले यूसेट कराने का आश्वासन दिया था।

विभागीय मंत्री के आश्वासन के बावजूद यूसेट की परीक्षा को लेकर विभाग और शासन के स्तर पर कवायद अभी शुरू नहीं हो पाई है। संघ के अध्यक्ष बाबी पंवार का कहना है कि असिस्टेंट प्रोफेसर के नेट के साथ यूसेट की पात्रता होनी चाहिए। राज्य के उच्च शिक्षित बेरोजगार लंबे समय से यूसेट का इंतजार कर रहे हैं। उधर, उच्च शिक्षा मंत्री का कहना है कि यूसेट की परीक्षा के संबंध में विभाग को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड: शिक्षकों में जगी रुके हुए तबादले होने की आस, जानिए क्या है उनका कहना

chat bot
आपका साथी