एकबार फिर बाहर आया घोटाले का 'जिन्न', पार्षद खुद हड़प रहे मासिक बजट

वार्डों में सफाई के लिए बनाई गई मोहल्ला स्वच्छता समिति में चल रहे घोटाले का जिन्न फिर बोतल से बाहर आ गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 04:51 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 04:51 PM (IST)
एकबार फिर बाहर आया घोटाले का 'जिन्न', पार्षद खुद हड़प रहे मासिक बजट
एकबार फिर बाहर आया घोटाले का 'जिन्न', पार्षद खुद हड़प रहे मासिक बजट

देहरादून, जेएनएन। नगर निगम की ओर से वार्डों में सफाई के लिए बनाई गई मोहल्ला स्वच्छता समिति में चल रहे घोटाले का 'जिन्न' फिर बोतल से बाहर आ गया है। इसमें जनवरी में खुलासा हुआ था कि पार्षदों ने अपने नाते और रिश्तेदारों को ही समिति में कर्मचारी दर्शाया हुआ और नगर निगम से उनके नाम पर जारी मासिक बजट खुद हड़प रहे। अब सफाई कर्मचारियों को कम मानदेय देने के आरोप लगे हैं। गुस्साए कर्मचारी के सब्र का बांध टूट गया तो उसने शनिवार को कूड़े से भरा रिक्शा सड़क पर पलट दिया और जमकर हंगामा किया। इस दौरान उसने पार्षद पर हर माह कम मानदेय देने का आरोप लगाया। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

कांवली रोड निवासी अनिल कुमार नगर निगम के तहत वॉर्ड-23 खुड़बुड़ा में चलाई जा रही मोहल्ला स्वच्छता समिति में सफाई कर्मचारी है। निगम की ओर से समितियों में किसी वार्ड में पांच तो किसी में आठ कर्मी रखे गए हैं। इनका मासिक मानदेय लगभग आठ हजार बैठता है। निगम यह राशि वार्ड समिति के खाते में ट्रांसफर करता है और वॉर्ड के पार्षद द्वारा राशि कर्मचारियों को दी जाती है। बीते वर्ष जुलाई में बनी इन समितियों में शुरू से ही घोटाले के आरोप लगते रहे हैं। 

शनिवार को कर्मचारी अनिल कुमार ने वॉर्ड पार्षद विमला गौड़ पर हर माह मानदेय कम देने का आरोप लगा कांवली रोड पर हंगामा किया। उसने कूड़े के रिक्शे को बीच सड़क पर पलट दिया व रिक्शे को भी तोड़ डाला। सूचना पर पुलिस पहुंची व निगम कर्मियों को बुलाकर सड़क से कूड़ा उठवाया। कर्मचारी का आरोप था कि पार्षद कभी पांच हजार रुपये तो कभी छह हजार रुपये मानदेय देती हैं। इसका वीडियो बना सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया। नगर निगम की ओर से प्रकरण में जांच और कार्रवाई की बात कही गई है।

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि मोहल्ला स्वच्छता समिति में मानदेय जारी करने के लिए जनवरी में नियम बदल दिए गए थे। पार्षदों से हर माह कर्मचारियों की पूरी लिस्ट ली जाती है और उसके बाद ही मानदेय जारी होता है। मानदेय कम देने की बात बेहद गंभीर है। कर्मचारी ने जो भी आरोप लगाए हैं, उसकी जांच कराई जाएगी और दोषी जो भी होगा, उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चाहे गलती कर्मचारी की हो या फिर पार्षद की।

यह भी पढ़ें: डीएवी महाविद्यालय के खाते से क्लोन चेक के जरिये निकाले 39 लाख Dehradun News

खुड़बुड़ा के पार्षद विमला गौड़ ने बताया किनगर निगम प्रशासन के नियमों के तहत समिति के कर्मचारियों को दैनिक आधार पर मानदेय दिया जाता है। ये कर्मचारी हाजिरी लगाकर चला जाता है और काम तक नहीं करता। मैनें निकालने की बात कही तो वह आत्महत्या की धमकी देने लगा। चूंकि वह दिव्यांग है, लिहाजा मानवता के आधार पर मैनें उसे नहीं निकाला। वह अनर्गल आरोप लगा रहा है। मुझे यह भी पता चला है कि वह शराब पिये हुए था। हंगामे की सूचना मैनें ही पुलिस को दी थी।

यह भी पढ़ें: रुड़की विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति से सवा सात लाख की ठगी के आरोपित पकड़े 

chat bot
आपका साथी