पर्यावरण की रक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाएं युवा

विकासनगर डाकपत्थर स्थित वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:17 PM (IST)
पर्यावरण की रक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाएं युवा
पर्यावरण की रक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाएं युवा

संवाद सहयोगी, विकासनगर: डाकपत्थर स्थित वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में नमामि गंगे अभियान के तहत छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता अभियान चलाया। इसके अलावा महाविद्यालय में चल रहे कोविड जांच शिविर में नए प्रवेशार्थियों की आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए गए। प्राचार्य गोविदराम सेमवाल ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए स्वच्छता को जरूरी बताया। उन्होंने शिक्षण कार्य के दौरान कोविड से बचाव के लिए आवश्यक सभी सावधानियों का पालन करने का संदेश भी छात्र-छात्राओं को दिया।

स्वच्छता अभियान में सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य गोविदराम सेमवाल और अभियान के प्रभारी डा. आरपी बडोनी ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए स्वच्छता को जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि अपने प्राकृतिक संसाधनों को सुरक्षित रखने में स्वच्छता कार्य सबसे महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसलिए सभी युवाओं को प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। इस दौरान विज्ञान और कला संकाय के छात्र-छात्राओं की कोविड जांच भी कराई गई। महाविद्यालय के नोडल अधिकारी डा. एमएस पंवार, डा. माधुरी रावत, डा. राजकुमारी भंडारी ने कोविड से बचाव के लिए सभी को जागरूक किया। इस दौरान जांच टीम के प्रभारी डा. सैम, फार्मेसिस्ट शिल्पा और साक्षी आदि उपस्थित रहे।

---------------------- विकासनगर: डाकपत्थर डिग्री कालेज के बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराने व परिचय कराने के उद्देश्य से प्रेरणा बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जीआर सेमवाल ने नए प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को शिक्षण कार्य के मामले मे किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने की बात कही। उन्होंने कहा छात्र-छात्राओं को अनुशासन में रहते हुए अपने भविष्य के निर्माण के लिए प्रयास करना चाहिए। इस दौरान डा.रोशन केष्टवाल, डा.डीके भाटिया, डा.पीएस चौहान, डा.डीएस मेहरा, डा.विनोद रावत, डा.राखी डिमरी व महाविद्यालय की मीडिया प्रभारी डा.दीप्ति बगवाड़ी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के तृतीय चरण में आज विज्ञान संकाय के प्रथम वर्ष के छात्र एवं छात्राओं की प्रेरणा बैठक संपन्न हुई, जिसमें गणित विभाग से डा रोशन केष्टवाल, भौतिक विज्ञान विभाग से डा. आशुतोष त्रिपाठी, डा. विनोद रावत, एवं डा. योगेश भट्ट, जंतु विज्ञान विभाग से डा. दलीप भाटिया, रसायन विज्ञान विभाग से डा. एम एस पंवार एवं डा. दर्शन मेहरा और वनस्पति विज्ञान विभाग से डा. राखी डिमरी, डा. नरेश चौहान एवं डा. प्रेम सिंह चौहान ने अपनी गरिमामई उपस्थिति दी। इस बैठक में लगभग 90 छात्र-छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दी। प्रेरणा बैठक में प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं को अनुशासन में रहने, समय सारणी के अनुसार अपनी कक्षाओं में उपस्थिति देने, कक्षाओं एवं महाविद्यालय के संसाधनों का दुरुपयोग ना करना, गणवेश में महाविद्यालय में उपस्थित होने, स्वच्छता के वातावरण को बनाए रखने एवं छात्र और छात्राओं को स्वयं अपने कार्य करने आदि के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी