शीतकालीन यात्रा को दिया जाएगा बढ़ावा

संवाद सहयोगी डोईवाला पर्यटन व लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में गि

JagranSat, 16 Oct 2021 05:16 AM (IST)
शीतकालीन यात्रा को दिया जाएगा बढ़ावा

संवाद सहयोगी, डोईवाला: पर्यटन व लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में गर्मियों में ही नहीं सर्दियों में भी पर्यटन और तीर्थाटन की अपार संभावनाएं हैं। इसलिए चार धाम यात्रा के बाद शीतकाल यात्रा को बढ़ावा दिया जाएगा।

रानीपोखरी चौक में आयोजित एक निजी कार्यक्रम में पहुंचे पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट का विस्तार होने से आसपास के क्षेत्र में पर्यटक गतिविधियां बढ़ेंगी। पर्यटन प्रदेश के रूप में उत्तराखंड तेजी से पहचान बना रहा है। इसलिए हमारा दायित्व भी बनता है कि हम पर्यटकों को देवभूमि की संस्कृति के अनुरूप आतिथ्य दें। उन्होंने होटल व्यवसायियों से स्थानीय उत्पाद तथा व्यंजन को बढ़ावा देने की अपील की। उन्होंने कहा कि नैनीताल में स्ट्रो विलेज (खगोल गांव) बनाया जा रहा है, जिसमें कांच की छत होगी। जिससे सोते समय आसमान में तारों को देखा जा सकेगा। पर्यटक यहां से चांद-सितारों को निहार सकेंगे। ऐसा नजारा विदेश में लोग काफी देखना पसंद करते हैं। डाकबंगलों में सिर्फ वीआइपी को जगह मिलती है। इसलिए दीनदयाल होम स्टे योजना में 3400 होम स्टे पंजीकृत किए गए हैं। उनकी योजना है कि 30 नवंबर को बदरीनाथ यात्रा पूरी होने के बाद विटर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि सर्दियों में गंगा माता मुखमा में विराजमान होती हैं। सर्दियों में केदारनाथ जी ऊखीमठ में विराजते हैं। भगवान बदरी विशाल पांडुकेश्वर जोशीमठ में आ जाते हैं। इसलिए श्रद्धालु शीतकाल में भी इन स्थानों पर होने वाली पूजा-अर्चना में शामिल हो सकते हैं। औली में स्कीइंग का भी लुत्भ उठाया जा सकता है। इस अवसर पर महापौर अनिता ममगार्इं, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष रुचि भट्ट, अरविद भट्ट, अखिलेश भट्ट (मीनू), अरुण भट्ट, संजीव सैनी, पुरुषोत्तम डोभाल, सुबोध जायसवाल, विजय भट्ट, कुसुम सिद्धू, सरोज डिमरी, लक्ष्मी कोठियाल, प्रवीन भट्ट आदि उपस्थित रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.