त्योहारी सीजन को लेकर सजा सर्राफा बाजार, ग्राहकों में दिख रहा एडवांस बुकिंग का क्रेज

फेस्टिव सीजन को लेकर सर्राफा बाजार सज गया है। ग्राहकों को लुभाने के लिए सर्राफा कारोबारियों ने इस बार नए डिजाइन के साथ आमजन के बजट में आने वाली हल्की ज्वेलरी उतारी हैं। इसको लेकर कारोबारी उत्साहित हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:46 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:44 PM (IST)
त्योहारी सीजन को लेकर सजा सर्राफा बाजार, ग्राहकों में दिख रहा एडवांस बुकिंग का क्रेज
दीपावली और धनतेरस के साथ ही शुरू होने जा रहे मांगलिक कार्यों को लेकर कारोबारी उत्साहित हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दीपावली और धनतेरस के साथ ही शुरू होने जा रहे मांगलिक कार्यों को लेकर कारोबारी उत्साहित हैं। फेस्टिव सीजन को भुनाने के लिए बाजार में तैयारियां जोरों की चल रही हैं। बात सर्राफा बाजार की करें तो ग्राहकों को लुभाने के लिए सर्राफा कारोबारियों ने इस बार नए डिजाइन के साथ आमजन के बजट में आने वाली हल्की ज्वेलरी उतारी हैं। इसके साथ ही कई दुकानों में मेकिंग चार्ज की छूट भी दी जा रही है। धनतेरस व दीपावली के दिन दुकानों में ज्यादा भीड़ न रहे इसके लिए ग्राहकों ने अभी से एडवांस बुकिंग शुरू कर दी है। बीते वर्ष कोरेाना के चलते प्रभावित हुए कारोबार के बाद इस बार बाजार खुलने में मिली छूट और ग्राहकों की भीड़ को लेकर कारोबारियों में खासा उत्साह है।

बीते दशहरा, करवाचौथ के बाद नवंबर प्रथम सप्ताह में शुरू होने जा रहे धनतेरस, दीपावली मनाने को लेकर लोग के साथ ही व्यापारियों में भी खासा उत्साह है। इस बार बाजार में ज्वेलर्स के पास टर्कीज ज्वेलरी, बाम्बे आर्टिफिशियल के अलावा चांदी के 10 ग्राम के सिक्के, बर्तन व मूर्तियों के अलावा सोने की ज्वेलरी की एडवांस बुकिंग आनी शुरू हो गई हैं। ज्वेलर्स ने भी हर वर्ग के अनुसार नई डिजाइन रिंग, नेकलेस, मूर्तियां, नोज रिंग, ईयर रिंग, टाप्स सजाकर रख दिए हैं।

अबतक सोना 950, चांदी में भी 60 रुपये बढ़ोतरी

सोने व चांदी के दाम में अक्टूबर में बढ़ोतरी हुई। एक अक्टूबर को जहां देहरादून सर्राफा बाजार में 23 कैरेट सोना 46220 प्रति दस ग्राम था वहीं 24 अक्टूबर को 950 रुपये बढ़कर यह 47170 पहुंच गया है। इसी तरह चांदी भी 60 रुपये बढ़ोतरी के साथ 680 प्रति 10 ग्राम है। आने वाले दिनों में दाम अधिक न हो इसलिए एडवांस बुकिंग का क्रेज भी बरकरार है।

इनका कहना है सुनील मेसोन (अध्यक्ष सर्राफा मंडल देहरादून) का कहना है कि वर्तमान में जिस तरह से ग्राहकों का ज्वेलरी के लिए एडवांस बुकिंग को लेकर उत्साह दिख रहा है, इससे धनतेरस, दीपावली पर अच्छा कारोबार रहने की उम्मीद है। ग्राहकों को मेकिंग चार्ज समेत विभिन्न छूट भी दी जा रही है। अमित वर्मा (महासचिव, सर्राफा मंडल देहरादून) का कहना है कि बीते वर्ष हर तरफ से कारोबार बंद था। कोविड गाइडलाइन का पालन करने के साथ ही कारोबार अब पटरी पर लौटने लगा है। लंबे समय से जुड़े ग्राहकों को आनलाइन माध्यम से भी ज्वेलरी दिखाई जा रही है। अमित कुमार (ज्वेलर्स धामावाला बाजार) का कहना है कि चांदी के सिक्के व मूर्तियों के अलावा सोने में पारंपरिक गुलोबंद, पोंची उपलब्ध है। त्योहारी सीजन में ग्राहकों का हल्के वजन और नई डिजाइन वाली ज्वेलरी की मांग को देखते हुए पूरी तैयारी है। संदीप रस्तोगी (ज्वेलर्स धामावाला बाजार) का कहना है कि त्योहारी सीजन में ग्राहक बाजार में कुछ नया पसंद करता है, ऐसे में रिंग, नोज रिंग, नेकलेस को विभिन्न डिजाइन दी गई है। कारोबार के लिए सुखद बात यह है कि बीते वर्ष के मुकाबले इस बार काम अच्छा चल रहा है।

यह भी पढ़ें:- त्योहारों के सीजन में बढ़ी सोने-चांदी की कीमत, जानिए क्‍या है हल्‍द्वानी में इस समय भाव

chat bot
आपका साथी