आरएसएस के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह ने कहा- अघोषित जैविक युद्ध में सामाजिक संगठन अहम

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह ने कहा कि चीन की ओर से अघोषित जैविक युद्ध चलाया जा रहा है। ऐसे में सामाजिक संगठनों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। आरएसएस विश्व का सबसे बड़ा संगठन है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:53 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:53 AM (IST)
आरएसएस के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह ने कहा- अघोषित जैविक युद्ध में सामाजिक संगठन अहम
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह ने कहा कि चीन की ओर से अघोषित जैविक युद्ध चलाया जा रहा है। ऐसे में सामाजिक संगठनों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। आरएसएस विश्व का सबसे बड़ा संगठन है। आरएसएस के बारे में कहावत है कि आरएसएस अपने आप में कुछ नहीं करता, लेकिन इसके कार्यकर्त्‍ता सामाजिक जगत में सेवा का कोई अवसर नहीं छोड़ते हैं। वह शुक्रवार को दून विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित वर्चुअल साप्ताहिक कोविड-19 लेक्चर सीरीज में बतौर मुख्य अतिथि विचार रख रहे थे।

उन्होंने कहा कि आरएसएस की कार्यप्रणाली का सबसे सुदृढ़ हिस्सा है, उसका नेटवर्क। जिसके माध्यम से जरूरतमंदों को तत्काल सहायता पहुंचाई जाती है, चाहे परिस्थिति कितनी भी विषम क्यों ना हो। कोविड-19 के दौरान आरएसएस ने समाज में नकारात्मकता को कम करने के लिए भी लगातार काम किया है।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता पद्मभूषण डा. बिंदेश्वर पाठक ने कहा कि उनका कार्य गांधीवाद से प्रेरित है। उन्होंने अपना जीवन गांधी के आदर्शों पर चलकर ही बिताया है। उन्होंने कहा कि गांधी अक्सर कहा करते थे कि अंग्रेजों के अधीन हिंदुस्तानियों को स्वतंत्रता से पहले स्वच्छता की आवश्यकता है। दून विवि की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने कहा कि आपदा के समय में हम पूरी तरीके से सरकार पर निर्भर नहीं रह सकते है।

-------------------- 

हर्षल फाउंडेशन ने शुरू की आक्सीजन कंसन्ट्रेटर सेवा

हर्षल फाउंडेशन की ओर से जरूरतमंदों के लिए निश्शुल्क आक्सीजन कंसन्ट्रेटर सेवा शुरू की गई है। इसी क्रम में फाउंडेशन ने दो परिवारों को सेवा स्वरूप एक-एक सप्ताह के लिए कंसन्ट्रेटर दिए। कार्यक्रम का आयोजन जीएमएस रोड स्थित एक कार्यालय में किया गया। मुख्य अतिथि राजपुर रोड विधायक खजान दास ने हर्षल फाउंडेशन की सेवा की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना से ठीक हुए कई मरीजों को अस्पताल से लौटने के बाद भी आक्सीजन उपकरण की आवश्यकता पड़ रही है। उम्मीद है कि इस सेवा से ऐसे लोग को लाभ मिलेगा। कार्यक्रम आयोजक रमा गोयल ने कहा कि पिछले कुछ समय से आक्सीजन कंसन्ट्रेटर की मांग आ रही थी। जिसके चलते संस्था ने निश्शुल्क सेवा शुरू की। इस मौके पर विकास कुमार, सुनील अग्रवाल, भाजपा प्रदेश महामंत्री मधु भट्ट, राजेश ममगाईं, चेयरमैन रेड क्रास डा. एमएस अंसारी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं ने मांगों को लेकर किया प्रदर्शन, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को भेजा पत्र

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी