ऋषिकेश : स्थापना दिवस पर आरएसएस ने किया शस्त्र और शक्ति पूजन

आज विजयादशमी पर ऋषिकेश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( आरएसएस) ने अपना 96 स्थापना दिवस मनाया। इस दौरान स्वयंसेवकों ने ऋषिकेश और मुनिकीरेती में शस्‍त्र और पूजन किया। वक्‍ताओं ने कहा संघ की स्थापना का उद्देश्य देशभक्ति के प्रति समाज को जागृत करना।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:49 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 09:30 PM (IST)
ऋषिकेश : स्थापना दिवस पर आरएसएस ने किया शस्त्र और शक्ति पूजन
आज विजयादशमी पर ऋषिकेश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( आरएसएस) ने अपना 96 स्थापना दिवस मनाया।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 96वें स्थापना दिवस पर स्वयंसेवकों ने ऋषिकेश और मुनिकीरेती में शस्त्र और शक्ति पूजन किया। शुक्रवार को ऋषिकेश-हरिद्वार मार्ग पर स्थित बजरंग शाखा में महिपाल ङ्क्षसह त्यागी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता राजेंद्र प्रसाद पांडे ने कहा कि आज के दिन शक्ति की उपासना के साथ शस्त्र पूजन किया जाता है।

मां दुर्गा के हाथ में भी शास्त्र और शस्त्र है। दोनों ही एक दूसरे के पूरक भी है। उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में संघ की स्थापना का उद्देश्य समाज में देशभक्ति की भावना को जागृत करना है। इसी को मद्देनजर रखते हुए संघ के संस्थापक डा. हेडगेवार ने नागपुर में मोहते के बाड़े में विजयादशमी के दिन पांच स्वयंसेवक को साथ लेकर संघ की स्थापना की थी। जिसके बाद से भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में फैला। उन्होंने कहा कि संघ ने भगवा ध्वज को अपना गुरु माना है, जो शक्ति का प्रतीक है। कार्यक्रम अध्यक्ष महिपाल त्यागी ने कहा कि देश पर विपत्ति के दौरान संघ ने देशभक्ति का परिचय दिया है। इसलिए आज पूरे विश्व में संघ के स्वयंसेवकों के प्रति लोग का विश्वास बढ़ा है। इस अवसर पर संघ के प्रांत कार्यवाह दिनेश सेमवाल, नगर के संघचालक भारत भूषण, सुदामा ङ्क्षसघल आदि उपस्थित थे।

वहीं मुनिकीरेती में भी आरएसएस ने स्थापना दिवस मनाया। जिला प्रचार प्रमुख विपिन सकलानी ने कहा कि हमें अपनी शक्ति, सामथ्र्य, बल का पूर्ण प्रदर्शन करते रहना चाहिए अन्यथा विस्मृति होने से हम पुन: पराभव की स्थिति में आ सकते हैं। इस अवसर पर नगर संघ चालक भगवती प्रसाद व्यास, भास्कर, वीरेंद्र, सचिन, शशांक, मयंक, शुशील, राजेश, पुरुषोत्तम, गोपाल, कपिल उपस्थित थे।

विजयादशमी पर स्वयंसेवकों ने किया शस्त्र पूजन

डोईवाला: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ डोईवाला के स्वयंसेवकों ने विजयादशमी पर शस्त्र पूजन किया व शक्ति की आराधना की। अठुरवाला के सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित कार्यक्रम के बौद्धिक सत्र में संपूर्णानंद थपलियाल ने कहा कि नवरात्र व विजयदशमी पर ङ्क्षहदू समाज की ओर से शक्ति व पराक्रम की स्तुति की जाती है। समाज के हर व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह युग-युग से चली आ रही इस सनातन परंपरा को भावी पीढ़ी तक पहुंचाए। इस अवसर पर राजेंद्र बड़ोनी, बालम सिहं रावत, गणेश, निखिल नेगी, बेताल सिंह नेगी, नरेंद्र सिंह नेगी, दिगंबर सिंह नेगी, सुरेंद्र वर्मा, देवी प्रसाद उनियाल, महिपाल कृषाली, नरेश उनियाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में निकट भविष्‍य में रास्ता भटके ट्रैकर और पर्वतारोहियों को ढूंढना होगा आसान, की जाएगी यह व्यवस्था

chat bot
आपका साथी