ऋषिकेश और हल्द्वानी में कोविड केयर अस्पताल को 20 करोड़ रुपये जारी

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (डीआरडीओ) की ओर से ऋषिकेश और हल्द्वानी में स्थापित किए जा रहे कोविड केयर अस्पतालों के मद्देनजर शासन ने देहरादून व नैनीताल जिलों को 10-10 करोड़ की राशि जारी की है। यह धनराशि राज्य आपदा मोचन निधि से मंजूर की गई है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:46 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:46 AM (IST)
ऋषिकेश और हल्द्वानी में कोविड केयर अस्पताल को 20 करोड़ रुपये जारी
ऋषिकेश और हल्द्वानी में कोविड केयर अस्पताल को 20 करोड़ रुपये जारी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (डीआरडीओ) की ओर से ऋषिकेश और हल्द्वानी में स्थापित किए जा रहे कोविड केयर अस्पतालों के मद्देनजर शासन ने देहरादून व नैनीताल जिलों को 10-10 करोड़ की राशि जारी की है। यह धनराशि राज्य आपदा मोचन निधि से मंजूर की गई है। इस संबंध में सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार का फोकस चिकित्सा सुविधाएं विकसित करने पर है। इसी कड़ी में डीआरडीओ के सहयोग से देहरादून जिले में ऋषिकेश और नैनीताल जिले में हल्द्वानी मेडिकल कालेज में 500-500 बेड के कोविड केयर अस्पताल स्थापित किए जा रहे हैं। इनके तैयार होने पर राज्य को बड़ी राहत मिलेगी। इन दोनों कोविड केयर अस्पतालों के लिए संबंधित जिलों के डीएम के निवर्तन में धनराशि मंजूर की गई है।

बताया गया कि हल्द्वानी में कोविड केयर अस्पताल की स्थापना के लिए मद्देनजर लोनिवि, पेयजल निगम, ऊर्जा निगम व जल संस्थान ने विभिन्न कार्यों के लिए छह करोड़ की वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति देने का शासन से अनुरोध किया था। इस संबंध में भी नैनीताल के जिलाधिकारी को अग्रेत्तर कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है।

-----------------------------

कैंट अस्पताल में होगा दस बेड का आइसीयू

कोरोना के इस विकट दौर में स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अब जनप्रतिनिधि भी आगे आ रहे हैं। इसी कड़ी में टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह ने देहरादून, टिहरी व उत्तरकाशी जिले के लिए एक करोड़ 96 लाख रुपये जारी किए हैं। उन्होंने तीनों जनपदों के जिलाधिकारियों को स्वीकृत धनराशि तत्काल जारी करने के निर्देश दिए हैं।

टिहरी सांसद ने अपनी निधि से एक करोड़ रुपये देहरादून के लिए जारी किए हैं। यह धनराशि छावनी परिषद देहरादून के अस्पताल में 10 आइसीयू बेड और 10 वेंटीलेटर के लिए दी गई है। टिहरी के लिए जारी 50 लाख रुपये से प्रतापनगर विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौंड में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा। वहीं, उत्तरकाशी को दिए गए 46 लाख रुपये से 100 डी टाइप जंबो ऑक्सीजन सिलिंडर, 1000 पल्स ऑक्सीमीटर, 10 बीपैपल, 20 बीपैप मास्क व 50 सेमी फावलर बेड सेट का इंतजाम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-देहरादून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में आइसीयू नहीं, एचडीयू चलेगा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी