बेवड़ाधार-लुहन बैंड मोटर मार्ग का सपना अधूरा

चालीस साल के इंतजार के बाद भी सरकारी तंत्र 11 किमी सड़क निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका, जिससे स्थानीय लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Aug 2018 09:12 PM (IST) Updated:Tue, 28 Aug 2018 09:12 PM (IST)
बेवड़ाधार-लुहन बैंड मोटर मार्ग का सपना अधूरा
बेवड़ाधार-लुहन बैंड मोटर मार्ग का सपना अधूरा

संवाद सूत्र, कालसी: चालीस साल के इंतजार के बाद भी सरकारी तंत्र 11 किमी सड़क निर्माण कार्य पूरा नहीं कर पाया। जिसके चलते तहसील क्षेत्र अंतर्गत एक दर्जन से अधिक गांवों को जोड़ने वाला बेवड़धार-लुहन बैंड मोटर मार्ग सरकारी फाइलों में कैद होकर रह गया है। 1975 में मार्ग का सर्वेक्षण होने के बाद से ही निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है, जिसके चलते अब ग्रामीणों की मार्ग निर्माण की आस धूमिल पड़ने लगी है। प्रदेश में सरकारी अमला विकास के चाहे लाख दावे करे मगर गांवों तक आज भी विकास की किरण नहीं पहुंची है।

यातायात को विकास का मुख्य पैमाना माना जाता है मगर प्रदेश में आज भी कई गांव यातायात के साधनों से कोसों दूर हैं और जिम्मेदार भी इन गांवों को यातायात से जोड़ने के लिए ईमानदार कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इसका एक उदाहरण तहसील क्षेत्र का बेवड़ाधार-लुहन बैंड मोटर मार्ग है। स्वीकृति के बाद हालांकि 1975 में मोटर मार्ग के सर्वेक्षण कार्य किया गया मगर सर्वे के बाद से ही मार्ग निर्माण सरकारी फाइलों में कैद होकर रह गया। मार्ग नहीं बनने से 21वीं सदी में भी भालनू, भातली खेड़ा, असायता, भोड़ा, काहा, नेहरा, पुनाहा, कम्हरोड़ा सहित एक दर्जन गांव मोटर मार्ग से कोसों दूर हैं। यातायात सुविधा नहीं होने से इन गांवों के ग्रामीणों को फजीहत झेलनी पड़ी है। मरीजों को आज भी यहां डंडी कंडी के सहारे बीस से तीस किमी की पैदल दूरी नापकर मोटर मार्ग तक लाया जाता है। जबकि ग्रामीण काश्तकारोंको अपनी नगदी फसल मंडी तक लाने के लिए घोड़े खच्चरों का सहारा लेना पड़ता है जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। स्थानीय बा¨शदे दीवान ¨सह भंडारी, संतराम चौहान, प्रेमदत्त भट्ट, मोहनलाल भट्ट, कुंवर ¨सह चौहान, काहा-नेहरा की प्रधान उजला देवी ने कहा कि चालीस वर्षों में मोटर मार्ग निर्माण के नाम पर एक पत्थर तक नहीं रखे जाने के चलते अब मार्ग निर्माण की आस धूमिल पड़ने लगी है। ग्रामीणों का कहना है कि सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने के बावजूद निर्माण कार्य शुरु नहीं होने से अब वे निराश हो चुके हैं। उधर, एसडीएम कालसी बीके तिवारी ने बताया कि मार्ग निर्माण कार्य किन कारणों से शुरु नहीं हुआ। इसकी जांच कराकर संबंधित विभाग को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी