तीन माह पूर्व बनी सड़क धसी, फंसा ट्रक

- वीरभद्र मार्ग पर कृषि उत्पादन मंडी समिति के निकट का मामला -सड़क के नीचे से गुजर रही पाइ

JagranMon, 02 Aug 2021 05:03 AM (IST)
तीन माह पूर्व बनी सड़क धसी, फंसा ट्रक

- वीरभद्र मार्ग पर कृषि उत्पादन मंडी समिति के निकट का मामला

-सड़क के नीचे से गुजर रही पाइप लाइन की लीकेज को माना जा रहा कारण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

करीब तीन माह पूर्व बनकर तैयार हुई कोयल घाटी-वीरभद्र मार्ग की सड़क पहली बरसात को भी नहीं झेल पाई। सड़क के घटिया निर्माण की पोल रविवार की सुबह उस वक्त खुल गई जब एक लोडेड ट्रक यहां चलते-चलते अचानक गड्ढे में धस गया।

वीरभद्र मार्ग पर कुछ समय पूर्व नमामि गंगे परियोजना के तहत सीवर की राइजिग लाइन बिछाई गई थी। जिसके बाद लोक निर्माण विभाग ने करीब तीन माह पूर्व ही यहां सड़क का निर्माण किया था। रविवार की सुबह कृषि उत्पादन मंडी समिति के गेट के समीप ऋषिकेश की ओर आ रहे एक ट्रक के दायीं ओर के दोनों पहिये अचानक सड़क में धंस गए। गनीमत रही कि कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई। सड़क के बीचों-बीच ट्रक के पहिये धंस जाने से यहां कुछ समय आवागमन भी प्रभावित रहा।

वीरभद्र मार्ग पर इसी स्थान पर नहीं बल्कि कई जगहों पर सड़क धस रही है। दरअसल यहां सीवर लाइन बिछाए जाने के बाद गड्ढों की फीलिग सही तरीके से नहीं की गई। वहीं दूसरी वजह यह भी है कि इस लाइन के सामांतर एक पेयजल लाइन भी गुजर रही है, जिसमें कई जगह लीकेज है। इस लाइन की मरम्मत कराए बगैर ही लोनिवि ने सड़क का निर्माण कर दिया। जबकि भूमिगत लाइन में पानी का रिसाव होने से आसपास की मिट्टी बह गई है और भीतर से कई जगह सड़क खोखली हो गई है। यहां कई जगह दो-दो फीट के गड्ढे भी बन गए हैं, जो कभी भी बड़ी दुर्घटना का सबब बन सकते हैं। स्थानीय निवासी व पूर्व सभासद रामकुमार संगर ने बताया कि उन्होंने निर्माण के समय भी विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में आगाह किया था। मगर, विभागीय अधिकारियों ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया, नतीजतन आज तीन माह बाद ही सड़क की गुणवत्ता की पोल खुल गई है। इस संबंध में लोनिवि के सहायक अभियंता उपेंद्र गोयल ने बताया कि सड़क के नीचे पानी की पाइप लाइन है, जिससे लीकेज की वजह से कुछ स्थानों पर सड़क खोखली हो गई है। इसी वजह से यह घटना हुई है।

----------

विधानसभा अध्यक्ष ने लगाई फटकार

वीरभद्र मार्ग पर माल से भरे ट्रक के रोड में धस जाने की सूचना पाकर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता विपुल सैनी को दूरभाष पर एम्स रोड में डामरीकरण में हुई अनियमितताओं के लिए खूब फटकार लगाई। कहा कि विभाग की इस घोर लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा है कि शीघ्र एम्स रोड का निरीक्षण कर खामियों का पता लगाया जाए और जानकारी दी जाए ताकि दोषियों पर दंडात्मक कार्रवाई की जा सके।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.