अव्यवस्थाओं से जूझ रहा तीर्थनगरी का रेलवे स्टेशन

भारत के अंतिम छोर व चारधाम यात्रा के मुख्य द्वार ऋषिकेश का रेलवे स्टेशन भारी उपेक्षाओं से जूझ रहा है। एक ओर रेलवे स्टेशन पर गंदे पानी का नाला बीमारियों को न्योता दे रहा है तो दूसरी तरफ पानी की लीकेज टंकी से पैदा हुआ कीचड़ आए दिन लोगों को चोटिल कर रहा है। शौचालयों की स्थिति अच्छी नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Oct 2019 08:59 PM (IST) Updated:Mon, 07 Oct 2019 08:59 PM (IST)
अव्यवस्थाओं से जूझ रहा तीर्थनगरी का रेलवे स्टेशन
अव्यवस्थाओं से जूझ रहा तीर्थनगरी का रेलवे स्टेशन

संवाद सहयोगी, ऋषिकेश: भारत के अंतिम छोर व चारधाम यात्रा के मुख्य द्वार ऋषिकेश का रेलवे स्टेशन भारी उपेक्षाओं से जूझ रहा है। एक ओर रेलवे स्टेशन पर गंदे पानी का नाला बीमारियों को न्योता दे रहा है तो दूसरी तरफ पानी की लीकेज टंकी से पैदा हुआ कीचड़ आए दिन लोगों को चोटिल कर रहा है। शौचालयों की स्थिति अच्छी नहीं है। ये हाल तब है जब हाल में ही में यात्री सुविधा समिति (पीएसी) की टीम ने रेलवे स्टेशन का दौरा किया था और अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे।

उल्लेखनीय है कि योग नगरी के नाम से विख्यात ऋषिकेश में पूरे विश्व के लोगों का यात्रा व पर्यटन की ²ष्टि से 12 माह अवागमन लगा रहता है। मगर विडंबना यह भी है कि रेलवे विभाग हर वर्ष ऋषिकेश के लिए नई-नई घोषणाएं तो करता रहा है। लेकिन आज तक धरातल पर वही ढाक के तीन पात की कहावत ही यहां चरितार्थ होती दिख रही है। हर वर्ष यात्रा सीजन शुरू होता है यात्राएं आती है और चली जाती है। वर्षों से स्टेशन पर व्यवस्थाओं के नाम पर खानापूर्ति होती रही है। बता दें कि पिछले माह में 23 सितंबर को यात्री सुविधा समिति (पीएसी) की टीम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश पर निरीक्षण के लिए पहुंची थी। जहां उन्होंने रेलवे स्टेशन से जुड़ी पेयजल, शौचालय, सफाई व्यवस्था आदि का जायजा लिया। इस दौरान रेलवे स्टेशन की चरमराई हुई पानी, सफाई व शौचालय की व्यवस्थाएं देख पीएसी के चेयरमैन रेलवे स्टेशन के कर्मचारी और अधिकारियों को फटकार भी लगाई थी। मगर, रेलवे स्टेशन के कर्मचारी हैं कि उनके निर्देश को ठेंगा दिखा रहे हैं।

----------

स्टेशन से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को लेकर मामला संज्ञान में आया है। जिन पर जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जायेगा। साथ ही पानी की टंकी व सफाई पर कर्मचारियों द्वारा कार्य शुरू भी किया जा चुका है। स्टेशन से जुड़ी जो भी समस्यायें हैं उनका अतिशीघ्र निराकरण किया जायेगा।

आरपी मीणा, रेलवे अधीक्षक ऋषिकेश

chat bot
आपका साथी