ऋषिकेश में बारिश से जलभराव की समस्या, सिंचाई नहर ओवरफ्लो होने से कई घरों में पानी घुसा

बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्र में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। श्यामपुर के गणेशपुर क्षेत्र में सिंचाई नहर का पानी सड़कों के जरिए नागरिकों के घरों में घुस गया। प्रशासन और विभाग को सूचित करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:10 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:10 PM (IST)
ऋषिकेश में बारिश से जलभराव की समस्या, सिंचाई नहर ओवरफ्लो होने से कई घरों में पानी घुसा
ऋषिकेश में बारिश से जलभराव की समस्या, सिंचाई नहर ओवरफ्लो होने से कई घरों में पानी घुसा।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। दो दिन से रही बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्र में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। श्यामपुर के गणेशपुर क्षेत्र में सिंचाई नहर का पानी सड़कों के जरिए नागरिकों के घरों में घुस गया। प्रशासन और विभाग को सूचित करने के बाद जब कोई सुनवाई नहीं हुई तो क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने जेसीबी मंगा कर पानी को नहर में डायवर्ट किया।

क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण श्यामपुर में पंचायत क्षेत्र के गणेशपुर निकट निर्मल दीप ज्ञानदान अकादमी के समीप आबादी क्षेत्र में सोमवार की सुबह गलियों में जलभराव हो गया। समीप ही सिंचाई विभाग की नहर है, जिसका लेबल सड़क के बराबर है। नहर में पानी भरने से यह पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों में बहने लगा। कई घरों के भीतर पानी घुस गया। सूचना पाकर जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान मौके पर पहुंचे।

संजीव चौहान ने बताया कि तहसीलदार, उपखंड अधिकारी सिंचाई, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग सभी को सूचना दी गई मगर कोई भी मौके पर नहीं पहुंचा। जबकि मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन की ओर से हालात से निपटने के लिए अपने स्तर पर अलर्ट घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग की ओर से लंबे समय से नहरों की सफाई नहीं की गई है।

पानी जब सड़कों पर करीब एक फीट तक भर गया तो उन्होंने स्वयं जेसीबी मंगाई। जेसीबी की सहायता से सड़क में निकासी का रास्ता बनाया गया। बाद में इस पानी को दूसरी अन्य नहर में डायवर्ट किया गया। ऋषिकेश नगर और आसपास क्षेत्र में भी लगातार हो रही बारिश से सभी प्रमुख सड़कों पर जलभराव हो गया, जिस कारण गंदगी सड़क पर बहने लगी। सड़क पर पानी आने के कारण यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई।

यह भी पढें- उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, दून के डीएम ने दिए आदेश; क्षेत्रों में बने रहें राजस्व और पंचायत कार्मिक

chat bot
आपका साथी