Chardham Yatra: अतिथि देवो भव: की तर्ज पर होगी यात्रा संचालित, ऋषिकेश महापौर ने परखी चार धाम यात्रा की व्यवस्थाएं

उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू करने के लिए अदालत से हरी झंडी मिलने के बाद नगर निगम प्रशासन भी सक्रिय हो गया है।महापौर अनीता ममगाईं ने रविवार को महापौर ने चारधाम यात्रा से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मंत्रणा की।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 03:01 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 03:01 PM (IST)
Chardham Yatra: अतिथि देवो भव: की तर्ज पर होगी यात्रा संचालित, ऋषिकेश महापौर ने परखी चार धाम यात्रा की व्यवस्थाएं
महापौर अनीता ममगाईं रविवार को बस टर्मिनल कंपाउंड परिसर पंहुची और तमाम आवश्यक तैयारियों का निरीक्षण किया।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: Chardham Yatra उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू करने के लिए अदालत से हरी झंडी मिलने के बाद नगर निगम प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। महापौर अनीता ममगाईं रविवार को बस टर्मिनल कंपाउंड परिसर पंहुची और तमाम आवश्यक तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय दुकानदारों को डस्टबिन भी वितरित किए।

रविवार को महापौर ने चारधाम यात्रा से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मंत्रणा की। साथ ही यात्रा के सुरक्षित, सुव्यवस्थित व कुशल संचालन के मद्देनजर आवश्यक निर्देश दिए। महापौर ने बताया कि हाई कोर्ट ने चारधाम सहित सिखों की पावन हेमकुंड साहिब यात्रा पर रोक हटा ली गई है। अब हम सबकी जिम्मेदारी है कि तीर्थाटन पर आने वाले तमाम श्रद्धालुओं को हर आवश्यक सुविधा मुहैया कराएं। उन्होंने बताया कि अतिथि देवो भवः की तर्ज पर यात्रा संचालित करने के निर्देश यात्रा से जुड़े तमाम विभागों को दिए गये हैं।

यात्रा बस टर्मिनल कम्पाउंड में साफ सफाई, फोगिंग एवं कीटनाशक दवाओं के नियमित रूप से छिड़काव के निर्देश सफाई निरिक्षकों को दिए गए हैं। इस दौरान चौकी प्रभारी विक्रम सिंह, पार्षद चेतन चौहान, गुरविंदर गुरी, मदन कोठारी, पंकज शर्मा, राजपाल ठाकुर, चरनजीत काचु, सुजीत यादव, सफाई निरीक्षक धीरेंद्र सेमवाल, सफाई नायक विनोद, नरेश खैरवाल आदि मोजूद रहे।

बेरोजगार योग प्रशिक्षित ने की नियुक्ति की मांग

डोईवाला में अखिल भारतीय योग संगठन उत्तराखंड की बैठक में सरकार पर योग प्रशिक्षितों की उपेक्षा और योग के नाम पर सिर्फ राजनीति करने का आरोप लगाया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश संगठन मंत्री योगाचार्य अमित सिंह बिष्ट ने बताया कि अखिल भारतीय योग संगठन उत्तराखंड अपनी मांगों को लेकर विगत 17 वर्षों से संघर्षरत है लेकिन पूर्व व वर्तमान सरकारों द्वारा योग पर सिर्फ ओर सिर्फ राजनीति की गयी। योग प्रशिक्षितों को रोजगार से जोड़ने को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: प्राइमरी स्कूलों में बैकलाग के पदों पर पांच दिन में होगी नियुक्ति, प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने दिए निर्देश

योगाचार्य अमित सिंह बिष्ट ने कहा कि सरकारों ने योग को मात्र एक इवेंट बना कर रख दिया है,जबकि योग लाइफ मैनेजमेंट है। बताया कि 20 सितंबर को राज्य की प्रत्येक विधान सभा से योग प्रशिक्षित देहरादून आ रहे हैं। वह संबंधित मंत्री, अधिकारी व मुख्यमंत्री के समक्ष योग को विद्यालयी शिक्षा में स्वतंत्र विषय बनाने, योग प्रशिक्षितों की नियुक्ति, आयुष, स्वास्थ्य, पर्यटन व पुलिस मुख्यालय मे योग प्रशिक्षक की नियुक्ति की मांग रखेंगे। बैठक में ज्योति काला बहुगुणा, स्वाति राणा राठौर, आशीष राणा, किरन नैनवाल, वंदना थपलियाल, आशीष डिमरी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में व्यावसायिक वाहनों के लिए ट्रिप कार्ड जरूरी, आनलाइन होगा आवेदन

chat bot
आपका साथी