Chardham Yatra: चार धाम यात्रा की एसओपी जारी होते ही रोडमैप तैयार करेगा प्रशासन

उच्च न्यायालय ने 22 जून तक चारधाम यात्रा पर रोक लगाई है लेकिन स्थानीय प्रशासन ने अपने स्तर पर एसओपी जारी होने के बाद की तैयारी पर मंथन शुरू कर दिया है। प्रशासन की मंशा यात्रा शुरू हो जाने के आदेश जारी होते ही रोडमैप पर काम शुरू करने की।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 03:51 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 03:51 PM (IST)
Chardham Yatra: चार धाम यात्रा की एसओपी जारी होते ही रोडमैप तैयार करेगा प्रशासन
चार धाम यात्रा की एसओपी जारी होते ही रोडमैप तैयार करेगा प्रशासन।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। उत्तराखंड सरकार की ओर से तीन जनपदों के नागरिकों के लिए चार धाम यात्रा खोले जाने का निर्णय स्थगित कर दिया था। हालांकि, उच्च न्यायालय ने 22 जून तक यात्रा पर रोक लगाई है, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने अपने स्तर पर एसओपी जारी होने के बाद की तैयारी पर मंथन शुरू कर दिया है। प्रशासन की मंशा यात्रा शुरू हो जाने के आदेश जारी होते ही रोडमैप पर काम शुरू करने की है।

तहसील मुख्यालय में बुधवार को उप जिलाधिकारी मनीष कुमार ने पुलिस और अन्य विभागीय अधिकारियों की बैठक ली, जिसमें चार धाम यात्रा को लेकर की जाने वाली व्यवस्थाओं पर अधिकारी के साथ लंबा मंथन चला। इस दौरान प्रशासन ने निर्णय लिया कि चार धाम यात्रा को लेकर जैसे ही एसओपी जारी होती है तभी से इस पर तैयारी का रोड मैप तैयार कर दिया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि चार धाम यात्रा बस संचालन केंद्र में जितनी भी ट्रैवल एजेंसी हैं उनके बाहर खड़े होने वाले छोटे बड़े वाहनों को हटाने के लिए पुलिस, नगर निगम और परिवहन निगम संयुक्त अभियान चलाएगा।

बस टर्मिनल कंपाउंड के भीतर जहां नगर निगम ने वेंडिंग जोन बनाया है वहां प्लेटफार्म के बीच खोखे लगा दिए गए हैं। जिन्हें यहां से हटाकर व्यवस्थित जगह रखने पर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में यह भी तय किया गया कि सड़कों के किनारे और बाजार में जहां कहीं भी अस्थाई अतिक्रमण है उसको हटाने के लिए पुलिस विभाग मुनादी कराएगा और उसके बाद संयुक्त रूप से अतिक्रमण कर सड़क पर रखा गया सामान जब्त करने और चालान की कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में यह भी तय किया गया कि चार धाम यात्रा शुरू होने की स्थिति में बाहर से आने वाले यात्रियों की कोविड जांच की क्या व्यवस्था होगी। परिवहन निगम डिपो के समीप एंटीजन जांच केंद्र बना है। अब यात्रा बुकिंग काउंटर के समीप भी एक अलग से एंटीजन जांच बूथ बनाया जाएगा।

बैठक में पुलिस उपाधीक्षक डीसी ढौंडियाल, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक शिशुपाल सिंह नेगी, एआरटीओ प्रवर्तन पंकज श्रीवास्तव, नगर निगम के सफाई निरीक्षक सचिन रावत, सहायक अभियंता आनंद सिंह मिश्रवाण, परिवहन निगम के कार्यालय सहायक विपिन चौधरी, यातायात परिवहन कंपनी के अध्यक्ष मनोज ध्यानी, संचालक प्यारेलाल जुगलान आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- परिवहन महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने पर्यटन मंत्री से की मुलाकात, चार धाम यात्रा को जल्द खोलने की मांग

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी