नौथा एग्रो क्लस्टर की स्थापना में कोताही बर्दाश्त नहीं: उनियाल

टिहरी जिले के अंतर्गत नौथा में निर्माणाधीन पर्वतीय क्षेत्र के पहले एग्रो क्लस्टर के अवस्थापना संबंधी कार्य तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 09:42 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 09:42 PM (IST)
नौथा एग्रो क्लस्टर की स्थापना में कोताही बर्दाश्त नहीं: उनियाल
नौथा एग्रो क्लस्टर की स्थापना में कोताही बर्दाश्त नहीं: उनियाल

राज्य ब्यूरो, देहरादून: टिहरी जिले के अंतर्गत नौथा में निर्माणाधीन पर्वतीय क्षेत्र के पहले एग्रो क्लस्टर के अवस्थापना संबंधी कार्य तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

नौथा एग्रो क्लस्टर की स्थापना का जिम्मा मंडी परिषद, ऑर्गनिक बोर्ड, बीज एवं प्रमाणीकरण एजेंसी और हार्टिकल्चर मार्केटिंग बोर्ड को सौंपा गया है। इस क्लस्टर में पांच बड़ी प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित होनी हैं। इस क्लस्टर के आकार लेने पर वहां प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर सृजित होंगे। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने शुक्रवार को विधानसभा स्थित सभागार में इस क्लस्टर की प्रगति की समीक्षा की।

कृषि मंत्री उनियाल के अनुसार केंद्र सरकार से इस योजना में 10 करोड़ की सब्सिडी प्राप्त होनी है। यह पहले व दूसरे चरण में 35-35 फीसद और तृतीय चरण में 30 फीसद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए गए हैं कि वे तय मानकों के आधार पर सप्ताहभर में कार्याें में तेजी लाएं, ताकि केंद्र से सब्सिडी की पहली किस्त प्राप्त की जा सके।

कृषि मंत्री ने कहा कि नौथा एग्रो क्लस्टर में कृषकों के कृषि उत्पादों में वेल्यू एडिशन किया जाएगा, जिससे उन्हें उपज का उचित दाम मिल सके। इसके साथ ही एप्पल प्रोडक्शन इंटीग्रेटेड कोर चेंज प्रोजेक्ट के तहत सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भी अवस्थापना विकास संबंधी कार्य होंगे।

कार्य की गति पर असर तो पड़ता ही है

अधिकारियों के तबादलों से संबंधित सवाल पर कृषि मंत्री उनियाल ने कहा कि जल्दी तबादले से कार्याें की गति पर असर तो पड़ता ही है। जहां तक सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम से कृषि व उद्यान विभाग हटाने का प्रश्न है, तो इस बार में उनकी मुख्यमंत्री से बात हुई थी। मुख्यमंत्री का कहना था कि सुंदरम के पास कार्य का बोझ अधिक है, इसीलिए उनसे कृषि उद्यान वापस लिया गया। उनियाल ने कहा कि नए कृषि सचिव हरबंस चुघ भी कृषि पृष्ठभूमि से आते हैं, लिहाजा उन्हें कोई दिक्कत नहीं आएगी।

chat bot
आपका साथी