हार्टी टूरिज्म की तर्ज पर विकसित होंगे राज्य के उद्यान

उद्यान विभाग अब उद्यान में निवेश को आकर्षित करने के लिए चिह्नित उद्यानों को 20 व 30 साल की अवधि के लिए लीज पर देगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 09:01 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 09:01 PM (IST)
हार्टी टूरिज्म की तर्ज पर विकसित होंगे राज्य के उद्यान
हार्टी टूरिज्म की तर्ज पर विकसित होंगे राज्य के उद्यान

राज्य ब्यूरो, देहरादून: उद्यान विभाग अब उद्यान में निवेश को आकर्षित करने के लिए चिह्नित उद्यानों को 20 व 30 साल की अवधि के लिए लीज पर देगा। अच्छे व बड़े उद्यानों का संचालन स्वयं विभाग करेगा और इन्हें हॉर्टी टूरिज्म की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

गुरुवार को उद्यान व कृषि मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में उद्यान विभाग की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में प्रदेश के राजकीय उद्यानों को नए सिरे से विकसित करने पर चर्चा हुई। बताया गया कि 93 उद्यानों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। इसमें ए श्रेणी के उद्यानों में गुणवत्तापरक पौध व उत्पाद मिल सकें, इसलिए विभाग इनका संचालन स्वयं करेगा। बी व सी श्रेणी के चिह्नित उद्यानों में सगंध पौध व चाय की खेती की संभावनाएं तलाशने को इनका सर्वेक्षण कराया जाएगा। बी व सी श्रेणी के उद्यानों को 20 व 30 साल के लिए निविदा के जरिये लघु व दीर्घकालिक लीज पर दिया जाएगा। इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाएगी।

बैठक में बैठक में किसानों को उनके उत्पादों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिए 1300 रिटेल आउटलेट खोलने पर सहमति बनी। कहा गया कि इससे किसानों को बेहतर बाजार मिलेगा। देश-विदेश के पर्यटक इन्हें खरीदेंगे तो इनका व्यापक प्रचार-प्रसार भी हो सकेगा। ये आउटलेट स्थनीय स्तर पर समूहों के माध्यम से संचालित होंगे। इनकी स्थापना के लिए जिलाधिकारी स्थान का चयन करेंगे।

chat bot
आपका साथी