बोर्ड परीक्षा: टर्म वन से तय हो जाएगा छात्रों का परिणाम,पढ़ि‍ए पूरी खबर

कोरोना काल को देखते हुए इस वर्ष सीबीएसई एवं सीआइएससीई बोर्ड परीक्षाएं दो चरण में होने जा रही हैं लेकिन पहले चरण की परीक्षा से ही छात्रों के परिणाम को आंका जा सकेगा। ऐसे में पहले चरण की परीक्षा छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 02:43 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 02:43 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा: टर्म वन से तय हो जाएगा छात्रों का परिणाम,पढ़ि‍ए पूरी खबर
प्रयोगात्मक विषय वाली परीक्षाओं के लिए 35 अंक बहुविकल्पीय एवं 15 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कोरोना काल को देखते हुए इस वर्ष सीबीएसई एवं सीआइएससीई बोर्ड परीक्षाएं दो चरण में होने जा रही हैं, लेकिन पहले चरण की परीक्षा से ही छात्रों के परिणाम को आंका जा सकेगा। क्योंकि 50 फीसद पूर्णांक के लिए पहले चरण में हो रही परीक्षा में अधिक अंक स्कोर कर लीड लेने वाले छात्रों को परिणाम से इसका सीधा लाभ मिलेगा। ऐसे में पहले चरण की परीक्षा छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

बोर्ड में पहले चरण के प्रश्नपत्र में केवल बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न पत्र के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा। दोनों चरण में 50-50 फीसद पाठ्यक्रम ही पूछा जाना है। दून इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य दिनेश बर्तवाल के अनुसार, पहले चरण में जो छात्र 50 में से 45 या इससे अधिक अंक ले आएंगे तो दूसरे चरण में भी इतना या इसके आसपास स्कोर करने पर उनका परिणाम 90 फीसद से ऊपर हो जाएगा। वहीं जो छात्र इस परीक्षा में पीछे रह गए, अगली में वह अगर पूरे नंबर भी स्कोर करते हैं तो ओवरआल परिणाम कम ही रहेगा। उन्होंने बोर्ड के छात्रों को रोजाना कम से कम एक सैंपल पेपर साल्व करने की सलाह दी है, ताकि नए पैटर्न के साथ छात्र समय प्रबंधन भी कर सकें।

प्रयोगात्मक विषयों में 35 अंक की परीक्षा

प्रयोगात्मक विषय वाली परीक्षाओं के लिए 35 अंक बहुविकल्पीय एवं 15 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी। वहीं बिना प्रयोग वाले विषयों में 40 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न एवं 10 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होना है। यह पहली दफा है, जब बोर्ड के छात्रों को परीक्षा में सभी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। ऐसे में स्कूलों में नए पैटर्न पर ही छात्रों की तैयारी भी करवाई जा रही है।

यह भी पढ़ें- यूपीईएस के तीन पूर्व छात्रों ने बाजार में उतारी सेहतमंद ब्रेड

सीआइएससीई के छात्रों को करना होगा इंतजार

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआइएससीई) के आइसीएसई यानि 10वीं और आइएससी यानि 12वीं के छात्रों को पहले चरण की परीक्षाओं के लिए अभी इंतजार करना होगा। बोर्ड ने परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा की है। बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अपरिहार्य कारणों एवं परिस्थितियों के कारण विद्यार्थियों के हित में परीक्षाएं स्थगित की गई हैं। बोर्ड ने परीक्षा से जुड़े अपडेट जल्द देने का आश्वासन भी दिया है।

यह भी पढ़ें-छितकुल की ट्रैकिंग पर गए 11 सदस्यीय दल में पांच पर्यटकों की मौत, अन्‍य को किया जा रहा हेली रेस्‍क्‍यू

chat bot
आपका साथी