Republic Day 2021: राजपथ पर उत्तराखंड का नाम रोशन करेंगे कैप्टन शुभम, 'समविजय' के कंटेनजेन दस्ते का करेंगे नेतृत्व

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड हो और इसमें सैनिक बाहुल्य राज्य उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व न हो भला यह कैसे संभव है। 26 जनवरी को राजपथ पर कदमताल करने वाली सैन्य टुकड़ियों में कोई ना कोई उत्तराखंडी ऐसा होता ही है जो अपनी टीम को लीड करता हुआ दिख जाता है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 12:17 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 12:17 PM (IST)
Republic Day 2021: राजपथ पर उत्तराखंड का नाम रोशन करेंगे कैप्टन शुभम, 'समविजय' के कंटेनजेन दस्ते का करेंगे नेतृत्व
राजपथ पर उत्तराखंड का नाम रोशन करेंगे कैप्टन शुभम।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Republic Day 2021 दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड हो और इसमें सैनिक बाहुल्य राज्य उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व न हो भला यह कैसे संभव है। 26 जनवरी को राजपथ पर कदमताल करने वाली सैन्य टुकड़ियों में कोई ना कोई उत्तराखंडी ऐसा होता ही है, जो अपनी टीम को लीड करता हुआ दिख जाता है। इस बार यह अवसर मिला है देहरादून के राजेंद्रनगर के रहने वाले कैप्टन शुभम शर्मा को। आरडी परेड पर इस बार वह कोर ऑफ सिग्नल के एडवांस इलेक्ट्रानिक वॉरफेयर सिस्टम 'समविजय' के कंटेनजेन दस्ते का नेतृत्व कर राज्य का नाम रोशन करेंगे। हालांकि, कोविड-19 को मद्देनजर इस बार कोर ऑफ सिग्नल का मार्चिं दस्ता आरडी परेड में शामिल नहीं है।

दून के राजेंद्रनगर निवासी कैप्टन शुभम वर्तमान में टू इलेक्ट्रानिक वॉरफेयर बटालियन में तैनात हैं। सैन्य प्रशिक्षण पूरा कर वह दिसंबर 2015 में भारतीय सैन्य अकादमी से पास आउट हुए थे। इलेक्ट्रानिक वॉरफेयर तकनीक में वह पारांगत सैन्य अधिकारी हैं। इससे पहले गत 15 जनवरी को सेना दिवस के उपलक्ष में हुई परेड में भी उन्होंने अपने कंटेनजेन दस्ते को लीड किया था। मौजूदा समय में युद्ध की बदलती नीति को देखते हुए भारतीय सेना को कुछ समय पहले ही इलेक्ट्रानिक वॉरफेयर सिस्टम से लैस किया गया था। 

यह एक उच्च स्तरीय इंटेलीजेंस उपकरण है। भारत-पाकिस्तान व भारत-चीन सीमा पर इस उपकरण की खास अहमियत है। इसमें विद्युत चुंबकीय स्पेक्ट्रम का उपयोग किया जाता है। इलेक्ट्रानिक युद्ध के दौरान ऊर्जा के द्वारा स्पेक्ट्रम का नियंत्रण, शत्रु पर आक्रमण करना व स्पेक्ट्रम के माध्यम से किसी आक्रमण का प्रतिरोध करना इसकी खासियत है। इस बार कोर ऑफ सिग्नल द्वारा इसे गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस की रिहर्सल में जाम से हलकान हुआ शहर, निर्माण कार्य भी बने वजह

chat bot
आपका साथी