ऋषिकेश में महापौर ने किया ध्वाजारोहण, कर्तव्यों का गंभीरता से निर्वहन करने का किया आह्वान

देश भर के साथ देवभूमि ऋषिकेश में भी 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह देशभक्ति के जज्बे के साथ मनाया गया। इस मौके पर शहर के आसमान में जहां तिरंगा लहराया। वहीं शहरवासियों ने जोरदार तरीके से तिरंगे को सैल्यूट कर सम्मान भी किया।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 03:15 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 03:15 PM (IST)
ऋषिकेश में महापौर ने किया ध्वाजारोहण, कर्तव्यों का गंभीरता से निर्वहन करने का किया आह्वान
ऋषिकेश में महापौर ने किया ध्वाजारोहण। जागरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। देश भर के साथ देवभूमि ऋषिकेश में भी 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह देशभक्ति के जज्बे के साथ मनाया गया। इस मौके पर शहर के आसमान में जहां तिरंगा लहराया। वहीं, शहरवासियों ने जोरदार तरीके से तिरंगे को सैल्यूट कर सम्मान भी किया। साथ ही, राष्ट्र प्रेम-एकता-अखंडता बरकरार रखने का संकल्प भी लिया। सभी सरकारी, गैर-सरकारी दफ्तरों, प्रतिष्ठानों, स्कूलों, सामाजिक-व्यापारिक संगठनों, क्लबों और अन्य संस्थाओं की ओर से गणतंत्र दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की खूब धूम मची रही

गणतंत्र दिवस समारोह का प्रमुख केंद्र नगर निगम प्रांगण रहा। नगर निगम परिसर में मेयर अनिता ममगाईं ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले निगम कर्मचारियों का सम्मान करते हुए उन्हें शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया। नगर के गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी और बेहद खुशगवार माहौल के बीच महापौर अनीता ममगाईं ने आन, बान और शान के साथ तिरंगा लहराया। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज को नमन करते हुए परेड की सलामी ली। कार्यक्रम में सांस्कृतिक विभाग की टीम ने देशभक्ति पर आधारित अपनी नृत्य कला का मनोहारी प्रदर्शन किया। 

मंगलवार की सुबह साढे नौ बजे नगर निगम प्रांगण में महापौर अनिता ने ध्वजारोहण किया। इससे पूर्व उन्होंने निगम के स्वर्णजयंती सभागार के समीप स्थित शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आजादी के महानायक को अपने श्रद्वा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर शहरवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए महापौर ममगाई ने कहा कि आज के दिन ही हमारा गौरवशाली संविधान अस्तित्व में आया। संविधान ने हमें मौलिक अधिकार देने के साथ ही कर्तव्य भी निर्धारित किए हैं। ये हमारी जिम्मेदारी हैं कि हम केवल अधिकारों की बात न कर अपनी क्षमता और योग्यता के मुताबिक राष्ट्र निर्माण और समाज की उन्नति के लिए कर्तव्यों का गंभीरता से निर्वहन करें। 

इस मौके पर शहर के विकास के लिए किए जा रहे विकास कार्यों सहित विभिन्न योजनाओं की भी उन्होंने जानकारी दी। नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल के संचालन में चले कार्यक्रम में कांग्रेस प्रदेश महासचिव राजपाल खरोला, मदन मोहन शर्मा, कमला गुनसोला, लता तिवाड़ी, कमलेश जैन, विजय बडोनी, विजेंद्र मोघा, राकेश सिंह मिया, मनीष शर्मा, विपिन पंत, बीरेंद्र रमोला,प्रदीप कोहली, राजू नरसिम्हा, राजू बिष्ट, अनीता रैना, लक्ष्मी रावत, राजेश दिवाकर, रीना शर्मा, विजयलक्ष्मी शर्मा, शकुंतला शर्मा, गुरविंदर सिंह, संजीव चौहान, डीपी रतूडी, प्रदीप धस्माना,पंकज शर्मा, राजपाल ठाकुर, पवन शर्मा, रोमा सेहगल, प्रमिला, ममता नेगी, पूनम अरोड़ा, राहुल शर्मा, रामकिशन अग्रवाल, सुनीता नौटियाल, अनामिका अग्रवाल, राजीव राणा, सुजीत यादव, राजीव गुप्ता, रणवीर सिंह, राजेश गौतम, नवीन नौटियाल, राकेश पाल, गौरव कैंथोला, चंदन सिंह पवार, निरिजा गोयल, आदि प्रमुख रुप से मोजूद रहे।

यह भी पढ़ें- LIVE Republic Day 2021 Uttarakhand: परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह, राज्यपाल मौर्य ने किया झंडारोहण

chat bot
आपका साथी