इलाज के नाम पर निजी अस्पताल नहीं कर सकेंगे मनमानी, रेमडेसिविर-आक्सीजन का होगा आडिट

कोरोना महामारी से जूझते मरीजों के इलाज के नाम पर निजी अस्पताल मनमानी वसूली नहीं कर सकेंगे। ओवरचार्जिंग रोकने और मरीजों को बेड उपलब्ध कराने के बारे में उन्हें सख्त हिदायत दी गई है। सभी निजी अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन और आक्सीजन के आडिट के निर्देश दिए गए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:45 AM (IST)
इलाज के नाम पर निजी अस्पताल नहीं कर सकेंगे मनमानी, रेमडेसिविर-आक्सीजन का होगा आडिट
निजी अस्पतालों में रेमडेसिविर-आक्सीजन का होगा आडिट।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। कोरोना महामारी से जूझते मरीजों के इलाज के नाम पर निजी अस्पताल मनमानी वसूली नहीं कर सकेंगे। ओवरचार्जिंग रोकने और मरीजों को बेड उपलब्ध कराने के बारे में उन्हें सख्त हिदायत दी गई है। सभी निजी अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन और आक्सीजन के आडिट के निर्देश दिए गए हैं। उधर, संक्रमितों को आक्सीजन की कमी से हो रही परेशानी से जल्द निजात मिलेगी। केंद्र ने इस मामले में मदद का हाथ बढ़ाते हुए 60 मीट्रिक टन आक्सीजन की अतिरिक्त आपूर्ति को मंजूरी दी है। 

सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि निजी अस्पतालों को कोरोना संक्रमितों के इलाज को लेकर कड़े निर्देश दिए गए हैं। उन्हें मरीजों को बेहतर इलाज के साथ ही पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करनी होंगी। साथ ही सरकार की ओर से तय प्रोटोकाल के तहत इलाज करना होगा। रेमडेसिविर इंजेक्शन का इस्तेमाल सरकार की ओर से निर्धारित प्रारूप के मुताबिक करना होगा। इसका ब्योरा उनसे लिया जाएगा। उनसे कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु के आंकड़े साझा करने को कहा गया है।

केंद्र से जिलों के लिए मांगे आक्सीजन प्लांट 

उन्होंने बताया कि आक्सीजन को लेकर स्थिति में व्यापक सुधार नजर आएगा। केंद्र से अतिरिक्त आक्सीजन मिलने के बाद राज्य को 183 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति होगी। नरेंद्रनगर में आक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है। अल्मोड़ा व चमोली जिला अस्पताल में अगले कुछ दिनों में आक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएंगे। राज्य सरकार ने अन्य जिलों में भी आक्सीजन प्लांट की मांग केंद्र से की है। इसे जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। हफ्तेभर में आक्सीजन के 500 सिलिंडर विभिन्न प्रयासों से लाए गए हैं। कुछ दिनों में और 500 सिलिंडर मिलने की उम्मीद है। दून मेडिकल कालेज में 40 अतिरिक्त आक्सीजन बेड स्थापित किए गए हैं। कोरोनेशन अस्पताल में भी बेड की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई है। 

18 से 45 उम्र के युवाओं का टीकाकरण जल्द 

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि सरकार ने 18 से 45 की उम्र के युवाओं के टीकाकरण के लिए 100 करोड़ का बजट जारी कर दिया है। अगले तीन से चार दिनों में वैक्सीन पहुंचने के साथ इन युवाओं का टीकाकरण प्रारंभ होने की उम्मीद है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए व्यापक स्तर पर टीकाकरण चल रहा है। अब तक 17 लाख व्यक्तियों को टीके की पहली डोज और पांच लाख व्यक्तियों को दूसरी डोज लग चुकी है। अब तक लिए गए 40 लाख सैंपल उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 40 लाख के करीब कोविड-19 सैंपलिंग की जा चुकी है। प्रदेश में करीब दो लाख कोरोना संक्रमितों में डेढ़ लाख स्वस्थ हो चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि राज्य में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा कोरोना संक्रमण की जांच हो रही है। पिछले 24 घंटे में 4500 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं। डेथ रेट कम करने के प्रयास जारी हैं।

प्रदेश में वर्चुअल ओपीडी और ई-संजीवनी पोर्टल दूरस्थ इलाकों तक सेवा दे रहा है। दिलीप को होम आइसोलेशन व सौजन्या को किट वितरण का जिम्मा शुरुआती दौर में रोजाना 200 मरीजों को मुफ्त परामर्श दिया गया, जबकि अब यह संख्या बढ़कर एक हजार से ज्यादा हो गई है। होम आइसोलेशन और कोविड किट वितरण की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। सचिव दिलीप जावलकर को होम आइसोलेशन और सौजन्या को कोविड किट वितरण की व्यवस्थाओं की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है। 

निजी अस्पताल पर मुकदमा 

आइजी अमित सिन्हा ने बताया कि दवाओं की कालाबाजारी के खिलाफ सख्ती से निपटा जा रहा है। ऊधमसिंहनगर जिले में एक निजी अस्पताल के खिलाफ ओवरचार्जिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है। यह अस्पताल 16 घंटे के लिए मरीज से 88 हजार रुपये चार्ज कर रहा था। काशीपुर में आक्सीमीटर महंगे दाम में बेचने के मामले में एक मुकदमा दर्ज हुआ है। देहरादून में भी बिना बिल आक्सीमीटर बेचने के मामले में कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें- चमोली में बिना कोरोना जांच के ही हनुमान चट्टी पहुंच गए कई साधु

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी