top menutop menutop menu

पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले की राह खुली, प्रथम राउंड का रिजल्ट होगा जारी

देहरादून, जेएनएन। पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए राहतभरी खबर है। एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विवि प्रथम राउंड का रिजल्ट सोमवार को जारी कर देगा। बता दें, पैरामेडिकल कोर्स का शुल्क निर्धारित न होने के कारण सीट आवंटन पर रोक लगा दी गई थी। जिस कारण दाखिले लटक गए। पर अब काउंसिलिंग बोर्ड ने तय किया है कि राज्य कोटा की सीटों पर अभ्यर्थियों से पूर्व शासनादेश के हिसाब से 45 हजार रुपये सालाना शुल्क लिया जाएगा। इसके बाद जब फीस निर्धारण होगा, उसे उसी अनुरूप समायोजित कर लिया जाएगा। इसके साथ ही नर्सिंग के दूसरे चरण की काउंसिलिंग की भी राह खुल गई है। अब 19 नवंबर से नर्सिंग कोर्स के लिए अलग से काउंसलिंग होगी। 

विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि कुलपति डॉ. हेमचंद्र पांडेय की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। बताया कि पैरामेडिकल कोर्स का सीट आवंटन 18 नवंबर को कर दिया जाएगा। वहीं, 25 नवंबर तक अभ्यर्थी आवंटित सीटों पर दाखिले ले पाएंगे। पैरामेडिकल की दूसरे चरण की अलग से काउंसिलिंग होगी। 

एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय ने जुलाई में नर्सिंग और पैरामेडिकल प्रवेश परीक्षा कराई थी। पर 16 नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता अटकने की वजह से काउंसिलिंग लंबे वक्त तक अटकी रही। प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के तकरीबन एक माह बाद काउंसिलिंग शुरू हुई, लेकिन फीस निर्धारित नहीं होने से पैरामेडिकल के दाखिले अटक गए। इस वजह से नर्सिंग की द्वितीय राउंड की काउंसिलिंग में भी विलम्ब हो रहा था। पर अब विवि ने बीच का रास्ता तलाश लिया है।

नर्सिंग के दूसरे चरण की काउंसिलिंग 19 से 

परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि नर्सिंग की बची सीटों पर दाखिलों को 19 नवंबर से ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू होगी। 25 नवंबर को सीट आवंटन और 30 को दाखिला लेने की अंतिम तिथि होगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के स्कूलों में अब होगी ऑनलाइन पढ़ाई, वर्चुअल क्लास प्रोजेक्ट शुरू

नर्सिंग की रिक्त सीटें 

सरकारी  बीएससी नर्सिंग-38 एमएससी नर्सिंग-06 पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग-10 जीएनएम-26 एएनएम-34  प्राइवेट  बीएससी नर्सिंग-341 एमएससी नर्सिंग-30 पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग-57 जीएनएम-564  एएनएम-209

यह भी पढ़ें: स्टार्ट अप नीति के तहत स्थानीय युवाओं को देना होगा रोजगार

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.