Uttarakhand Weather Update: आज से गढ़वाल क्षेत्र में राहत के आसार, कुमाऊं मंडल में भारी बारिश का पूर्वानुमान

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार दो दिन की बारिश और बर्फबारी के बाद आज से गढ़वाल मंडल में राहत मिलने के आसार हैं। वहीं कुमाऊं मंडल के कुछ क्षेत्रों में भारी से अत्यंत भारी बारिश होने के आसार हैं।

Sunil NegiTue, 19 Oct 2021 07:47 AM (IST)
सोमवार को पलटन बाजार में खरीदारी के लिए निकले युवा छाता और गर्म कपड़े पहनने नजर आए। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update: दो दिन बारिश व बर्फबारी के बाद मंगलवार से गढ़वाल मंडल में राहत मिलने के आसार हैं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, आज कुमाऊं मंडल के कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में भारी से अत्यंत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, गढ़वाल मंडल के मैदानी क्षेत्रों में मौसम आंशिक रूप से लेकर आमतौर साफ रहेगा। कुछ पर्वतीय इलाकों में एक दौर बौछार पड़ सकती हैं। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी होने की संभावना है। बुधवार से शुक्रवार तक प्रदेशभर में मौसम साफ रहने का अनुमान है।

आज कुमाऊं मंडल में यलो अलर्ट

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ का जो दबाव उत्तराखंड के ऊपर बना हुआ था, वह धीरे-धीरे कम हो गया है। मंगलवार को कुमाऊं मंडल के पर्वतीय जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। यहां यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश से दून जिले में जनजीवन प्रभावित

पिछले 24 घंटे से रुक-रुककर हो रही बारिश से देहरादून जिले में जनजीवन प्रभावित रहा। सोमवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री नीचे रिकार्ड किया गया। शहर का अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। टिहरी का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 12.6 व न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा। बीते रविवार सुबह आठ बजे से दून व आसपास के क्षेत्रों में रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ जो देर रात तक जारी रहा। सोमवार तड़के चार बजे से एक बार फिर से बारिश शुरू हुई। सुबह दस बजे से बारिश ने तेजी पकड़ी। शाम करीब साढ़े चार बजे बारिश थमी। रविवार को दून में 32.2 मिलीमीटर व सोमवार को 43.3 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। दून के अलावा, विकासनगर, मसूरी, चकराता, त्यूनी क्षेत्र में भी दिनभर बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा।

प्रमुख शहरों में सोमवार शाम साढ़े सात बजे तक हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में गढ़वाल व कुमाऊं के कुछ क्षेत्रों के पर्वतीय इलाकों में अत्यधिक बारिश रिकार्ड की गई। जबकि मैदानी क्षेत्रों में मध्यम बारिश दर्ज हुई।

बारिश के आंकड़े शहर वार

पंचेश्वर---------230 मिलीमीटर

लैंसडाउन-------229.1 मिलीमीटर

चंपावत--------219 मिलीमीटर

सतपुली-------204.2

काशीपुर------159.2

नैनीताल------135.5

देवी धुरा------127

बागेश्वर-------121 मिलीमीटर

कोटद्वार------117

श्रीनगर---------107.3

मुक्तेश्वर------103.2

पिथौरागढ़------99.3

केदारनाथ-------85.5

टिहरी---------62.8

देहरादून-------43.3

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में आफत की बारिश, छह की मौत; जुग्जू में भूस्खलन से ग्रामीण भयभीत; देखें वीडियो

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.