Chardham and Hemkund Yatra: चारधाम और हेमकुंड आने वाले यात्रियों का रजिस्ट्रेशन होगा अनिवार्य, ये है मकसद

Chardham and Hemkund Yatra उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। इसके लिए शासन स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। इसका मकसद चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों की पूरी जानकारी रखना है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:45 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:45 AM (IST)
Chardham and Hemkund Yatra: चारधाम और हेमकुंड आने वाले यात्रियों का रजिस्ट्रेशन होगा अनिवार्य, ये है मकसद
चारधाम और हेमकुंड आने वाले यात्रियों का रजिस्ट्रेशन होगा अनिवार्य।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Chardham and Hemkund Yatra उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। इसके लिए शासन स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। इसका मकसद चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों की पूरी जानकारी रखना है। इसके साथ ही अब अन्य राज्यों के निजी दोपहिया और चौपहिया वाहनों के लिए भी चारधाम व हेमकुंड यात्रा के लिए ट्रिप कार्ड बनाना अनिवार्य किया जाएगा। इनके लिए यूजर चार्जेज के रूप आनलाइन एंट्री सेस वसूला जाएगा। यूजर चार्जेज की दर 20 रुपये के स्थान पर 50 रुपये करने की तैयारी है।

प्रदेश में कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए चारधाम यात्रा शुरू करने की तैयारी हो चुकी है। एक जुलाई से तीन स्थानीय जिलों, यानी रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी के लिए चारधाम यात्रा शुरू की जा रही है। 11 जुलाई से पूरे प्रदेशवासियों के लिए चारधाम यात्रा शुरू होगी। इसके बाद अन्य राज्यों के लिए चारधाम यात्रा शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा।इसे देखते हुए पर्यटन व परिवहन विभाग यात्रा की तैयारियों में जुट गया है।

पर्यटन विभाग यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू कर रहा है। इसमें व्यावसायिक वाहन व निजी वाहनों से जाने वाले यात्री भी शामिल हैं। चारधाम यात्रा को लेकर हाल ही में सचिव परिवहन डा. रंजीत सिन्हा ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें व्यावसायिक वाहनों की तर्ज पर अन्य राज्यों के निजी वाहनों के लिए ट्रिप कार्ड बनाने का निर्णय लिया गया। निजी वाहनों का आनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के साथ ही एंट्री सेस भी आनलाइन लेने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना भी अनिवार्य करने को कहा गया है। कोई वाहन बिना सूचना दिए किसी धाम पर जाएगा तो पर्यटन विभाग द्वारा लगाए जा रहे हाइटेक आटोमेटिक नंबर प्लेट रजिस्ट्रेशन (एएनपीआर) कैमरे के जरिये इसकी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: एक जुलाई से दो चरणों में खुलेगी चारधाम यात्रा, कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी