देहरादून में इन चौराहों पर अब ट्रैफिक के हिसाब से खुद होगी रेड और ग्रीन लाइट

देहरादून शहर के पांच प्रमुख चौराहों पर अब रेड और ग्रीन लाइट खुद ब खुद बदल जाएंगी। यातायात पुलिस ने इन पांच चौराहों पर सेंसर सिस्टम लगा दिए हैं। यातायात निदेशक मुख्तार मोहसिन ने बताया कि यह ट्रैफिक कंट्रोल सिस्‍टम जाम को देखते हुए लगाया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 03:22 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 03:22 PM (IST)
देहरादून में इन चौराहों पर अब ट्रैफिक के हिसाब से खुद होगी रेड और ग्रीन लाइट
चौराहों पर लग रहे जाम को देखते हुए यातायात पुलिस ने पांच चौराहों पर सेंसर सिस्टम लगा दिए हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। यातायात पुलिस ने शहर के अधिकतर चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगा दिए हैं, लेकिन कई ऐसे चौराहा भी हैं जहां पर भीड़ न होने के बावजूद वाहन चालकों को ग्रीन सिग्नल का इंतजार करना पड़ रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यातायात निदेशालय की ओर से सबसे भीड़भाड़ वाले चौराहों दिलाराम चौक, दर्शन लाल चौक, किशननगर चौक, फव्वारा चौक और सहस्रधारा चौक पर पहले चरण में अडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (एटीसीएस) शुरू कर दिया है।

एटीसीएस की सहायता से यातायात को सेंसर की सहायता चलाया जाएगा। जिस लेन पर यातायात का अधिक दबाव होगा, उस लेन को सेंसर खुद ही ग्रीन सिग्नल और कम यातायात वाली लेन को रेड सिग्नल दे देगा। एटीसीएस फिलहाल पांच चौराहों पर लगाया गया है, धीरे-धीरे शहर के अन्य 49 चौराहों व तिराहों पर भी यह सिस्टम शुरू किया जाएगा।

49 लाइटों पर सिग्नल के टाइम को बदलने की योजना तैयार

यातायात निदेशक मुख्तार मोहसिन ने बताया कि 49 लाइटों पर सिग्नल के टाइम को बदलने की योजना तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी व यातायात निदेशालय के अधिकारियों ने पिछले कई दिनों से यातायात चौराहों व तिराहों का डाटा का विश्लेषण किया जा रहा है। अधिकतर स्थानों पर भौतिक निरीक्षण किया गया है। इसके बाद ही चौराहों व तिराहों पर लाइटों के टाइम में बदलाव किया जा रहा है।

दो-दो घंटे में बदलता रहेगा समय

यातायात निदेशालय की ओर से 49 ट्रैफिक चौराहों व तिराहों का पूरा डाटा तैयार किया है। इनमें हर दो घंटों में पीक व नान पीक पीरियड में ग्रीन सिग्नल के लिए समय बदलता रहेगा। जिन चौराहों व तिराहों पर भीड़ कम होगी उनमें सात सेकेंड में सिग्नल बदल जाएगा जबकि भीड़ भाड़ वाले चौराहों पर सिग्नल बदलने में एक मिनट का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें:- हाल-ए-चौराहा : कारगी चौक पर बेतरतीब दौड़ते हैं वाहन, मूकदर्शक बना सिस्टम

chat bot
आपका साथी