राशन डीलरों ने मुफ्त अनाज बांटने से हाथ खड़े किए, पढ़िए पूरी खबर

केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत पंजीकृत परिवारों को दो महीने तक प्रति यूनिट राशन मुफ्त देने जा रही है। केंद्र की ओर से गोदामों में यह राशन पहुंचा दिया गया है लेकिन राशन डीलरों ने इस राशन के उठान से हाथ खड़े कर दिए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:15 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:15 AM (IST)
राशन डीलरों ने मुफ्त अनाज बांटने से हाथ खड़े किए, पढ़िए पूरी खबर
राशन डीलरों ने मुफ्त अनाज बांटने से हाथ खड़े किए।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच रोजगार संकट को देखते हुए केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) यानी सफेद राशन कार्ड के तहत पंजीकृत परिवारों को दो महीने तक प्रति यूनिट राशन मुफ्त देने जा रही है। केंद्र की ओर से गोदामों में यह राशन पहुंचा दिया गया है, लेकिन राशन डीलरों ने इस राशन के उठान से हाथ खड़े कर दिए हैं।

दरअसल, पिछले वर्ष भी कोरोनाकाल में आठ महीने केंद्र ने यह सुविधा दी थी, लेकिन ज्यादातर राशन डीलरों को अब तक उसका कमीशन और किराया नहीं दिया गया है। जिससे राशन डीलरों में रोष है। पिछले वर्ष केंद्र सरकार ने सफेद राशन कार्ड धारकों को आठ महीने तक प्रति यूनिट पांच किलो के हिसाब से अनाज उपलब्ध करवाया था। पिछले वर्ष राशन डीलरों ने गोदाम से राशन उठान और दुकान तक लाने की सभी औपचारिकता एवं खर्च अपनी जेब से उठाया। हालांकि, केंद्र ने राशन डीलरों की मेहनत और सहयोग को देखते हुए सभी को इन आठ महीनों तक राशन उठान के लिए कमीशन और किराया भत्ता देने की घोषणा की। 

प्रदेश सरकारों को इसके लिए बजट भी जारी किया गया, लेकिन प्रदेश की ओर से देहरादून जिले को आवंटित बजट इतना कम था कि 1049 राशन डीलरों में से 50 फीसद को तीन महीने का कमीशन और भत्ता भी पूरा नहीं मिल पाया। तबसे राशन डीलर लगातार उनका हक उन्हें देने की मांग कर रहे हैं। अब जबकि दोबारा मुफ्त राशन बांटने की बारी आई है तो राशन डीलरों का दो टूक कहना है कि पहले उन्हें पुराना मेहनताना जारी किया जाए। सस्ता गल्ला विक्रेता परिषद के महासचिव राकेश महेंद्रू ने कहा कि राशन डीलर किसी तरह अपनी दुकानों का किराया निकाल पा रहे हैं। अगर सरकार उन्हें उनके हक का पैसा भी नहीं दे सकती तो दुकान और समाज की सेवा करके क्या फायदा।

सवा दो लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

देहरादून में केंद्र सरकार की ओर से दिए जा रहे मुफ्त राशन का लाभ करीब ढाई लाख कार्ड धारकों को मिलेगा। इसमें एनएफएसए के तहत पंजीकृत करीब दो लाख, 10 हजार सफेद राशन कार्ड धारक और लगभग 15 हजार अंत्योदय योजना के तहत पंजीकृत गुलाबी राशन कार्ड धारक शामिल हैं। इसके अलावा नियमित तौर पर मिलने वाला राशन भी मिलेगा। राज्य खाद्य योजना के तहत पीले राशन कार्ड धारकों के लिए फिलहाल ऐसी कोई अतिरिक्त राहत नहीं दी गई है। इन्हें मई में नियमित तौर पर मिलने वाला साढ़े सात किलो प्रति कार्ड राशन ही वितरित होगा। जिले में इन कार्ड धारकों की संख्या डेढ़ लाख है।

विभाग डीलरों की सुरक्षा के इंतजाम करे

कोरोना का बढ़ता संक्रमण राशन डीलरों के लिए भी काल साबित हो रहा है। देहरादून में कोरोना के चलते पांच राशन डीलर अपनी जान गंवा चुके हैं। इससे राशन डीलरों में डर पैदा हो गया है। सस्ता गल्ला विक्रेता परिषद के अध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि अब तक राशन डीलरों के लिए विभाग और सरकार की ओर से कोई सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए हैं। उन्होंने विभाग और सरकार से इसका संज्ञान लेते हुए राशन डीलरों को कोरोना वारियर घोषित करने, 50 लाख का बीमा करवाने, सभी दुकानों का नियमित सैनिटाइजेशन करने और दुकानों में भीड़ प्रबंधन में मदद उपलब्ध करवाने की मांग की है। 

जिला आपूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी का कहना है कि पिछले वर्ष का कमीशन और किराया राशन डीलरों को जल्द मिल जाएगा। इसके लिए विभाग के मुख्यालय और शासन से लगातार संपर्क किया जा रहा है। मई महीने के लिए केंद्र की ओर से राशन गोदामों में आ चुका है, राशन डीलरों से इसका उठान कर वितरण करने को कहा जा चुका है। डीलरों की अन्य मांगें भी उच्च अधिकारियों के समक्ष रखी गई हैं।

यह भी पढ़ें-देहरादून में रसोई गैस सिलिंडर की डिलीवरी को करना पड़ेगा इंतजार, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी