मुनाफाखोरी: संतरे 150 तो नींबू 200 के पार

जागरण संवाददाता ऋषिकेश कोरोना महामारी के इस दौर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए चिकित्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 01:42 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 01:42 AM (IST)
मुनाफाखोरी: संतरे 150 तो नींबू 200 के पार
मुनाफाखोरी: संतरे 150 तो नींबू 200 के पार

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

कोरोना महामारी के इस दौर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए चिकित्सक नीबू, मौसमी, संतरा व अन्य फलों के सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। वहीं मुनाफाखोरी के चलते इन फलों के दाम आम आदमी की पहुंच से दूर होते जा रहे हैं।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति दिनों दिन बिगड़ती ही जा रही है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने राज्य में कोविड क‌र्फ्यू जारी किया है। कोविड क‌र्फ्यू में आवश्यक सेवाओं के अलावा सभी तरह की व्यवसायिक गतिविधियों को बंद किया गया है।

फल व सब्जियों को भी आवश्यक सेवाओं में शामिल कर बिक्री और परिवहन पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है। बावजूद इसके मुनाफाखोर थोक रेट के मुकाबले दो से तीन गुना दाम पर फल व सब्जियां बेच रहे हैं। ऋषिकेश क्षेत्र में इन दिनों नींबू 160 से 200 रुपये किलो तक बिक रहे हैं। जबकि, संतरे व मौसमी 120-150 रुपये प्रति किलो तक बेचे जा रहे हैं। थोक मूल्य की बात करें तो कृषि उत्पादन मंडी समिति की ओर से जारी की जा रही रेट लिस्ट के मुताबिक नींबू का भाव 100 से 110 रुपये है। इसी तरह मौसमी 75 से 85 रुपये प्रति किलो व संतरे 100 रुपये किलो हैं।

फुटकर मंडी में लुट रही जनता को लेकर जिम्मेदार आंख मूंदे बैठे हैं। नगर निगम ने पिछले दिनों अभियान चलाकर ओवर रेटिग कर रहे कुछ दुकानदारों के चालान जरूर किए थे। मगर, इसके बाद भी फुटकर व्यापारी ओवर रेटिग से बाज नहीं आ रहे हैं।

----------

ओवर रेटिग को लेकर नगर निगम की टीम लगातार नजर बनाए हुए है। इसके लिए अलग से भी टीम का गठन किया गया है। व्यापरियों को अनिवार्य रूप से दुकानों पर रेट लिस्ट चस्पा करने के लिए कहा जा रहा है। यदि इसके बाद भी ओवर रेटिग होती है तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

- नरेंद्र सिंह क्वीरियाल, नगर आयुक्त, नगर निगम ऋषिकेश

--------

दुकानों के बाहर रेट लिस्ट चस्पा करें दुकानदार: उपजिलाधिकारी

डोईवाला: उप जिलाधिकारी डोईवाला लक्ष्मी राज चौहान ने सभी राशन व सब्जी विक्रेताओं को दुकानों के बाहर रेट लिस्ट चस्पा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ऐसा नहीं करने वाले दुकानदारों कार्रवाई की चेतावनी दी है।

chat bot
आपका साथी