अस्तित्व खो रहा प्राकृतिक सौंदर्य का केंद्र रामपुर मंडी

संवाद सहयोगी विकासनगर आसन बैराज स्थित रामपुर मंडी क्षेत्र उपेक्षाओं के चलते अपनी अपनी पहचा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 10:31 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:31 PM (IST)
अस्तित्व खो रहा प्राकृतिक सौंदर्य का केंद्र रामपुर मंडी
अस्तित्व खो रहा प्राकृतिक सौंदर्य का केंद्र रामपुर मंडी

संवाद सहयोगी, विकासनगर: आसन बैराज स्थित रामपुर मंडी क्षेत्र उपेक्षाओं के चलते अपनी अपनी पहचान खो रहा है। एक समय पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहा यह क्षेत्र अब सुविधा विहीन है। हालांकि प्रदेश सरकार पर्यटन केंद्रों को विकसित करने के काफी प्रयास कर रही है, लेकिन प्राकृतिक सौंद्रर्य से परिपूर्ण इस क्षेत्र को विकसित करने पर सरकार का ध्यान नहीं है। वन रक्षक प्रशिक्षण केंद्र परिसर में पहले हिरन आकर्षण के केंद्र थे, जिन्हें मालसी डियर पार्क शिफ्ट कर दिया गया था। जिससे रौनक घट गई है। इसके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि भी पर्यटन केंद्र को विकसित करने के मामले में गंभीरता दिखाई नहीं दे रहे हैं।

रामपुर मंडी का नाम आते ही मन में प्राकृतिक सौंद्रर्य का आभास होने लगता है। यमुना नदी व आसन बैराज के बिल्कुल बीच में स्थित यह खूबसूरत स्थान कुछ साल पहले तक पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहता था। उस समय यहां बनाए गए बाड़े में कई हिरन रखे गए थे, इसके अलावा यहां बच्चों के मनोरंजन के लिए कई प्रकार के झूले व खाने-पीने के लिए एक कैंटीन भी संचालित हुआ करती थी, लेकिन समय के साथ-साथ यह पर्यटन केंद्र अव्यवस्थाओं का शिकार हो गया। हिरनों को देहरादून स्थित मालसी डीयर पार्क स्थानांतरित करने के बाद पर्यटकों ने यहां से अपना मुंह मोड़ लिया, वहीं झूले आदि के रखरखाव नहीं होने व कैंटीन के बंद हो जाने से पर्यटकों ने यहां आना बंद कर दिया। हालांकि कुछ समय पहले वन विभाग ने यहां कॉटेज बनाकर रात्रि विश्राम की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया लेकिन उनका यह प्रयास भी सार्थक नहीं हो पाया। पर्यटन केंद्र की लगातार बदहाल हो रही स्थिति को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों से लेकर सरकार तक गंभीर नहीं दिखाई दे रही है।

---------------

रामपुर मंडी के आसपास के ग्रामीणों को पर्यटन से रोजगार उपलब्ध कराने के लिए वन विभाग के माध्यम से बनाई गई ईको समिति के अध्यक्ष मौहम्मद आरिफ, ढ़ालीपुर के पूर्व ग्राम प्रधान मौहम्मद इकबाल, मौहम्मद खालिद गुडडु का कहना है, यमुना नदी के किनारे पर बसे इस खूबसूरत स्थान के विकास को लेकर एक बड़ी योजना बनाई जानी चाहिए। जिसमें बर्ड वॉचिग के साथ-साथ यहां जंगल सफारी, पैदल ट्रैक, रात्री विश्राम, खान-पान, सैल्फी स्थल, प्राकृतिक सौंद्रय का नजारा लेने के लिए दुरबीन से लैस टॉवर का निर्माण आदि किया जाना चाहिए। ऐसी योजना पर काम होने से न सिर्फ क्षेत्र में पर्यटन बढ़ेगा बल्कि इससे आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को भी रोजगार मिलेगा।

-------------

पछवादून के पर्यटन केंद्रों को विकसित करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाएगा। इसके लिए एक कार्ययोजना बनाकर शासन को भेजी जाएगी। इसके अलावा वन विभाग, पर्यटन विभाग, गढवाल मंडल विकास निगम व जलविद्युत निगम के अधिकारियों से भी इस संबंध में चर्चा की जाएगी। मुन्ना सिंह चौहान विधायक विकासनगर व मुख्य प्रवक्ता भाजपा।

chat bot
आपका साथी