दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल बोले, एक सप्ताह के भीतर तैयार हो जाएगा कोविड अस्पताल

राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल बोले, स्वास्थ्य सेवाओं में किया जा रहा है बेहतर सुधार।

राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार कोरोना महामारी के खिलाफ दृढ़ता के साथ जंग लड़ रही है। नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार पुरजोर प्रयास कर रही। आने वाले समय में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति में बेहतर सुधार देखने को मिलेगा।

Raksha PanthriMon, 17 May 2021 04:23 PM (IST)

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार कोरोना महामारी के खिलाफ दृढ़ता के साथ जंग लड़ रही है। नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार पुरजोर प्रयास कर रही है। आने वाले समय में प्रदेश में भी स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति में बेहतर सुधार देखने को मिलेगा।

राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने सोमवार को ऋषिकेश के आइडीपीएल में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से तैयार किए जा रहे 500 बेड के कोविड हास्पिटल का निरीक्षण किया। डीआरडीओ के चीफ कंस्ट्रक्शन इंजीनियर गगन वाधवा वह कर्नल एसएम शर्मा ने राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल को कोविड हास्पिटल की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल का ढांचा लगभग तैयार हो चुका है। अन्य कार्य भी तेजी के साथ पूरे किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 19 मई तक डीआरडीओ की ओर से सभी ढांचागत और बुनियादी तैयारियां पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद कोविड हॉस्पिटल को संचालन के लिए से एम्स को सौंप दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि आइडीपीएल मैदान में 200-200 बेड के दो ब्लॉक तैयार किए गए हैं, जो पूरी तरह से ऑक्सीजन सुविधा से लैस किए गए हैं। इसके अलावा वेंटिलेटर युक्त 100 बेड का आईसीयू एम्स परिसर में ही तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस कोविड हॉस्पिटल का संचालन एम्स की टीम द्वारा किया जाएगा। राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने कार्यों की प्रगति पर संतुष्टि जताते हुए डीआरडीओ की टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के प्रयासों से उत्तराखंड में 500-500 बेड के दो कोविड हॉस्पिटल तेजी तैयार किए जा रहे हैं। आने वाले समय में कोरोना वायरस को रोकने की दिशा में हम बेहतर प्रयास कर सकेंगे। 

उन्होंने उप जिलाधिकारी वरुण चौधरी को स्थानीय स्तर पर सभी सुविधाओं को त्वरित गति से पूरा करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी वरुण चौधरी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर ऊर्जा निगम की ओर से यहां विद्युत व्यवस्था की जा रही है, जिसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। वहीं, लोक निर्माण विभाग की ओर से सड़क तथा चाहरदीवारी की प्रक्रिया गतिमान है। इस अवसर पर डीआरडीओ के सूबेदार मेजर सुभाष, तकनीकी अधिकारी आरती सोलंकी, पूर्व दायित्व धारी कृष्ण कुमार सिंघल, जीएमवीएन के पूर्व निदेशक आशुतोष शर्मा, गोविंद अग्रवाल, पवन शर्मा, अवतार सिंह, प्रितपाल सिंह, रविंद्र कंडारी आदि मौजूद थे।

आइडीपीएल के ऑक्सीजन प्लांट से जल्द होगा उत्पादन

राज्यसभा सांसद सदस्य नरेश बंसल ने आइडीपीएल के फॉर्मूलेशन तथा ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया। यहां करीब डेढ़ दशक से बंद पड़े इस ऑक्सीजन प्लांट को सेना के इंजीनियर पुनः ऑक्सीजन उत्पादन के लिए तैयार कर रहे हैं। राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने बताया कि आइडीपीएल के ऑक्सीजन प्लांट को शुरू करना किसी चुनौती से कम नहीं था। मगर, सेना के इंजीनियरों ने बड़ी हिम्मत के साथ इस प्लांट को तैयार करने का काम किया है।

उन्होंने बताया कि आने वाले दो-तीन दिनों में ऑक्शन प्लांट काम करना शुरू कर देगा। यहां से प्रतिदिन ढाई सौ सिलेंडर ऑक्सीजन के भरे जा सकेंगे। बंसल ने कहा कि आइडीपीएल को पुनर्जीवित करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। बताया कि इस दौरान उन्होंने आइडीपीएल के फॉर्मूलेशन ब्लॉक का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि आइडीपीएल के फॉर्मूलेशन ब्लॉक में भी आने वाले समय में कम मेहनत व कम लागत में उत्पादन शुरू किया जा सकता है।

कहा कि भारत में जीवन रक्षक दवाइयों के उत्पादन व सप्लाई में आइडीपीएल ऋषिकेश का बड़ा सहयोग रहा है। प्रदेश व केंद्र सरकार का प्रयास रहेगा कि आईडीपीएल में पुनः जीवन रक्षक दवाइयों का उत्पादन शुरू किया जा सके। इसके लिए वह अपने स्तर से प्रयास में जुटे हैं।

भारत में विकसित देशों जैसी होगी स्वास्थ्य सेवाएं

राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमें बहुत कुछ सीख दी है। पिछले एक वर्ष में भारत ने कोरोना के खिलाफ जंग के लिए तमाम प्रयास किए हैं। स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार हुए हैं। कई नए अस्पताल खोले गए हैं और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और दुरुस्त किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के प्रत्येक ग्राम पंचायत में 30 बीएड का अस्पताल खोलने की घोषणा कर चुके हैं। यह सभी तैयारियां भारत को स्वास्थ्य सेवाओं के रूप में भविष्य के लिए समृद्ध बना रही है। उन्होंने कहा कि आज किए जा रहे प्रयासों से आने वाले समय में भारत स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में विकसित देशों को टक्कर देगा।

यह भी पढ़ें- एम्स ऋषिकेश में टेलीमेडिसिन प्रोजेक्ट का मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने किया उद्घाटन

 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.