पर्यटकों के लिए अच्‍छी खबर, अब सालभर खुलेंगे राजाजी और कॉर्बेट नेशनल पार्क

करीब सवा साल से कोरोना महामारी के कारण प्रभावित वन विभाग की आय को बढ़ाने के प्रयास शुरू हो गए हैं। वन मंत्री ने आय का प्रमुख स्रोत राजाजी और कार्बेट नेशनल पार्क को पर्यटकों के लिए सालभर खोलने का एलान किया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:23 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:23 AM (IST)
पर्यटकों के लिए अच्‍छी खबर, अब सालभर खुलेंगे राजाजी और कॉर्बेट नेशनल पार्क
कोरोना महामारी के कारण प्रभावित वन विभाग की आय को बढ़ाने के प्रयास शुरू हो गए हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। करीब सवा साल से कोरोना महामारी के कारण प्रभावित वन विभाग की आय को बढ़ाने के प्रयास शुरू हो गए हैं। वन मंत्री ने आय का प्रमुख स्रोत राजाजी और कार्बेट नेशनल पार्क को पर्यटकों के लिए सालभर खोलने का एलान किया है। सामान्य परिस्थितियों में दोनों नेशनल पार्क में सालभर भ्रमण की अनुमति होगी। इससे विभाग की आय बढ़ने के साथ उत्तराखंड में पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

बुधवार को वन मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने वन मुख्यालय स्थित मंथन सभागार में विभाग की भावी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए तैयार की गई कार्ययोजना के बारे में बताते हुए कहा कि पिछले सवा साल में वन विभाग की आय प्रभावित हुई है। इसके लिए अब कुछ व्यवस्थाओं में फेरबदल करने की आवश्यकता है। बताया कि राजाजी और कार्बेट पार्क को सालभर खोला जाएगा। इससे पहले 30 जून को इन्हें बंद कर दिया जाता था और 15 नवंबर को खोला जाता था। अब कार्बेट के ढिकाला, बिजरानी, झिरना, ढेला, दुर्गा देवी, सीताबनी जोन के गेट मार्ग सुचारू रहने की स्थिति में सालभर खुलेंगे। राजाजी के तहत मोतीचूर गेट फ्लाईओवर बनने के बाद आ रही दिक्कतों के कारण आगे शिफ्ट किया जाएगा। साथ ही कांसरो गेट को भी पर्यटकों के लिए खोलने का निर्णय लिया गया है।

नेचर गाइड के रूप में पांच-पांच हजार युवक-युवतियों को प्रशिक्षण

वन मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 10 हजार नेचर गाइड तैयार किए जाएंगे। जिसके तहत पांच हजार युवक और पांच हजार युवतियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कड़ी में एक जुलाई से कौशल विकास योजना के तहत 50-50 युवक-युवतियों का पहला बैच शुरू किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में चिड़ियाघरों के प्रबंधन के लिए बनेगा प्राधिकरण, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी