देहरादून: रेलवे स्‍टेशन पर प्‍लेटफार्म टिकट लेने वालों को राहत, पढ़‍िए पूरी खबर

रेलवे स्टेशन से अपने स्‍वजन व दोस्‍तों को लाने व छोड़ने वाले व्यक्तियों को रेलवे ने बड़ी राहत दी है। यह राहत उन्हें प्लेटफार्म टिकट के दाम घटाने के रूप में मिली है। विगत दिनों रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट की कीमत 50 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दी है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:51 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:51 PM (IST)
देहरादून: रेलवे स्‍टेशन पर प्‍लेटफार्म टिकट लेने वालों को राहत, पढ़‍िए पूरी खबर
रेलवे स्टेशन से अपने स्‍वजन व दोस्‍तों को लाने व छोड़ने वाले व्यक्तियों को रेलवे ने बड़ी राहत दी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून : रेलवे स्टेशन से अपने स्‍वजन व दोस्‍तों को लाने व छोड़ने वाले व्यक्तियों को रेलवे ने बड़ी राहत दी है। यह राहत उन्हें प्लेटफार्म टिकट के दाम घटाने के रूप में मिली है। विगत दिनों रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट की कीमत को 50 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दिया है। इससे प्लेटफार्म टिकट लेने वाले व्यक्तियों को बड़ी राहत मिली है।

दरअसल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म तक जाने के लिए व्यक्तियों को प्लेटफार्म टिकट लेने की जरूरत पड़ती है। बिना प्लेटफार्म टिकट प्लेटफार्म पर घूमते पकड़े जाने पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जाता है। कोरोना के चलते रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के दामों में भारी इजाफा किया था। प्लेटफार्म टिकट को दस रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था। जिससे प्लेटफार्म टिकट लेने वाले व्यक्तियों की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ रहा था। ट्रेन तक छोड़ने व लेने जाने के लिए 50 रुपये देने पड़ते थे।

रेलवे की नियमावली के अनुसार भारी भरकम जुर्माने व सजा से बचने के लिए लोग प्लेटफार्म टिकट लेते हैं। ऐसे में प्लेटफार्म टिकट लेने वाले व्यक्तियों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा था। लेकिन अब रेलवे ने इन्हें राहत देने का काम किया है। बीते दिनों रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के दाम को सामान्य कर दिया है। अब यह टिकट दस रुपये में मिल रहा है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: टोल में रोडवेज को लाखों की चपत, पहले से ही करोड़ों के घोटे और आर्थिक तंगी से है जूझ रहा

निगम किराए पर देगा फ्लैट

 केंद्र सरकार की बेसिक सर्विस फार अर्बन पूअर परियोजना के तहत दून के रामनगर बस्ती में बनाए गए 70 फ्लैट नगर निगम ने किराए पर देने का फैसला किया है। खासकर बाहरी क्षेत्रों से आए छात्र या कामकाजी लोग इसका लाभ ले सकते हैं। वर्ष 2014 में यह फ्लैट मलिन बस्तियों के निवासियों के लिए बनाए गए थे, मगर यह उपयोग में नहीं लाए जा सके। इनके लिए निगम ने आवंटन लाटरी भी निकाली, मगर कोई शामिल नहीं हुआ। अब केंद्र सरकार के नए निर्देशों के क्रम में आवासहीन जन को यह फ्लैट किराए पर दिए जाएंगे। नगर आयुक्त अभिषेक रूहेला ने बताया कि इन फ्लैट को किराए पर देने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें- World AIDS Day 2021: एड्स से बचाव के लिए विशेष प्रयास करने वालों को सीएम धामी ने किया सम्‍मानित, जानिए क्‍या बोले

chat bot
आपका साथी